Ajab GazabIndia

अब मोदी सरकार नहीं देगी मुफ्त में अन्न, रद्द होंगे सभी राशन कार्ड, सरकार ने लिया फैसला

अब मोदी सरकार नहीं देगी मुफ्त में अन्न, रद्द होंगे सभी राशन कार्ड, सरकार ने लिया फैसला

अब मोदी सरकार नहीं देगी मुफ्त में अन्न, रद्द होंगे सभी राशन कार्ड, सरकार ने लिया फैसला

PM Garib Kalyan Ann Yojna : मेहनत-मजदूरी कर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले परिवार के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) चलाई गई थी. इस योजना में मिलने वाले राशन से निर्धन वर्ग के लोगों को अनाज के मिलता हैं और जीवन यापन होता हैं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) के पात्र हितग्राहियों के लिए निर्धारित मूल्य की दुकान से निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है.

कोरोना काल से ही यह योजना सुचारू रूप से लागू हो रही हैं. और लाखों, करोड़ों लोगों के घरों में अन्न पहुंच रहा है. लेकिन अब कुछ लोगों को इससे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं.

अब नहीं मिलेगा बिना केवाईसी कराए अन्न

Pm Garib Kalyan Ann Yojna

दरअसल खबरों कि माने तो विभाग बहुत जल्द कुछ लोगों को इस योजना की सूची से बाहर करने वाला हैं. रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग फर्जी तरीके से योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) का लाभ उठा रहे हैं उनमें मुफ्त राशन पाने वाले लोगों के राशन कार्ड रद्द होने की संभावना है. क्योंकि विभाग ने पात्र लोगों की पहचान के लिए काम शुरू कर दिया है.देश के कुछ राज्यों के लोगों को इस योजना को लेकर संकट आने वाला है. इन राज्यों में यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, एमपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ शामिल हैं.

पात्र लोगों की पहचान के लिए सरकार ने दिए आदेश

Pm Garib Kalyan Ann Yojna

इन जैसे राज्यों में राशन वितरण में गड़बड़ी की घटनाएं सामने आई हैं. जिला मुख्यालय के अधिकारी देहात स्तर पर इसकी समीक्षा करेंगे. क्योंकि पता लगा है कि जो लोग अभी तक खाद्य सुरक्षा योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) लाभ ले रहे हैं उनमे से कई लोग पात्र भी नहीं हैं. इस वजह से पात्र लोग योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. राशन चोरी के खिलाफ हो रही घटना और अन्य पार्टियों के विशेष सरकार ने पीडीएस कार्यक्रमों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं.

विभाग का कहना है कि योजना में फर्जीवाड़े के कारण कुछ पात्र लोगों को उनका हक नहीं मिल पा रहा है. इसके साथ ही निर्देश दिए जा रहे हैं ककी खाद्य सुरक्षा योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) राशनकार्ड में प्रत्येक सदस्य को ईकेवाईसी दर्ज करना अनिवार्य है.

फर्जी लोग ले रहे थे योजना का लाभ

Pm Garib Kalyan Ann Yojna

खाद्य सुरक्षा योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) में शामिल लोगों को जल्द से जल्द इससे पूरा करना होगा उसके बाद ही इस योजना का लाभ उठाना होगा. खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थी किसी भी राज्य में किसी भी राशन कार्ड के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते हैं. राशन कार्ड में किसी भी सदस्य की मृत्यु, विवाह होने पर उस राशनकार्ड में से उस सदस्य का नाम हटवाने या जोड़ने के लिए उपयोगकर्ता को पाबंद करने के निर्देश दिए गए हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) में अनिवार्य रूप से ईकेवाईसी शामिल होगा.

ईकेवाईसी कराना हुआ जरूरी

Pm Garib Kalyan Ann Yojna

यह नहीं होने पर योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojna) का लाभ नहीं लिया जा सकता है. आप निकटम ईमित्र के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते है. डीलर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष व ब्लॉक अध्यक्ष के माध्यम से जिले में कार्यरत उचित मूल्य दुकानदारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी लाभार्थियों की खाद्यान्न का वितरण करते समय शत प्रतिशत ईकेवाईसी कराने के निर्देश दिए है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply