Ajab GazabIndiaTrendingViral

अब सभी किसानों का 1 लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ.,.,.

अब सभी किसानों का 1 लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ.,.,.
अब सभी किसानों का 1 लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ.,.,.

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत छोटे में सीमांत किसानों को कर्ज से मुक्ति मिलती है जिन किसान भाइयों के बैंक से या फिर एप्लीकेशन क्रेडिट से लोन लिया था। उन सभी किसानों का कर्ज माफ किया गया ,जिन जिन किसानों ने कर्ज माफ होने के लिए कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आवेदन किया था।

इस योजना के अंतर्गत सिर्फ ₹100000 कर्ज माफ किया जा रहा है

आप सभी किसान को बता दे कि राज्य सरकार ने किसान कर्ज माफी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी हैं तो याद रहे इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के किसान भाई ही ले सकते हैं। क्योंकि किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम है। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ ₹100000 कर्ज माफ किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत राज्य के सभी लोगों एवं सम्मान किसानों को ₹100000 का कर्ज माफ किया जाने वाला है। हालाँकि अब तक इस योजना के अंतर्गत 86 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। अगर आप भी कर्ज माफ करने के लिए आपने भी कर्ज माफ के लिए आवेदन किया है तो हाल ही में सरकार द्वारा कर्ज माफी की लिस्ट जारी कर दी गई जिसके तहत आपको यह पता चलेगा कि आपका कर्ज माफ हुआ या नहीं ।

ध्यान दीजिए जिन किसानों ने मार्च 2016 से पहले लोन लिया था, उनका कर्ज माफ किया गया हैं।सबसे पहले इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के राज्य में रहने वाले छोटे-छोटे एवं सीमांत किसानों को ही मिलने वाला इसके अलावा किसानों का कर्ज माफ करना और किसानों को कर्ज मुक्त करना इस योजना का उद्देश्य बनता है।
कर्ज माफी के लिए पात्रता
कर्ज माफी योजना के अंतर्गत यदि आपको 1 लाख रुपए तक के लोन से छुटकारा चाहिए, तो इसके लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसान ही लाभ ले सकते हैं। आवेदक‌ की उम्र अधिक से अधिक 18 साल होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश की कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कृषि काम से जुड़े किसानों का ही कर्ज माफ किया जाने वाला है। अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी कर्मचारी या फिर पेंशन (Pension) का लाभ ले रहा हैं, तो आपको लाभ नहीं मिलेगा।

किसान भाई ऐसे करे अपना नाम चेक

सबसे पहले किसान भाई को अप किसान कर्ज राहत की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद आपके सामने होम पेज पर लोन मोचन स्थिति देखने के ऑप्शन पर क्लिक करना है । इसके बाद नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना जिला ,तहसील , ग्राम और बैंक को सेलेक्ट करना है। वहां आपका नाम आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने लिस्ट (List) खुलकर आ जाएगी, जिसमें आपको नाम चेक करना है।

Leave a Reply