Ajab GazabIndia

अब Hybrid Solar सिस्टम लगवाना हुआ इतना आसान, जानिए क्या रहेगी कीमत

अब Hybrid Solar सिस्टम लगवाना हुआ इतना आसान, जानिए क्या रहेगी कीमत

अब Hybrid Solar सिस्टम लगवाना हुआ इतना आसान, जानिए क्या रहेगी कीमत

आज के समय में कई लोग अपनी कॉस्ट-एफ्फेक्टिवेनेस और कई लाभों के कारण सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने का ऑप्शन चुन रहे हैं। सोलर सिस्टम महंगे हो सकते हैं लेकिन सरकार उन्हें और ज्यादा किफायती बनाने के लिए कई सब्सिडी योजनाएँ प्रोवाइड करती है।

इनमे अवेलेबल सिस्टम में से हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम एक बेहतरीन ऑप्शन के रूप में सामने आता है।

यह बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए भी एक बेहतरीन ऑप्शन बन जाता है। अगर आप सोलर पैनल लगाने पर विचार कर रहे हैं तो हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपके लिए एकदम सही समाधान हो सकता है। इस आर्टिकल में हम ात करेंगे कि एक हाइब्रिड सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है।

हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक प्रकार का सोलर सेटअप है जो पावर ग्रिड और सोलर एनर्जी दोनों से बिजली जनरेट करता है। यह सिस्टम ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों के बेनिफिट को कंबाइन करना है जिससे आप अपने घर या बिज़नेस की बिजली की ज़रूरतों को आसानी से और एफ्फिसेंटली पूरा कर सकते हैं। इस सिस्टम में लगे सोलर पैनल सूरज की रोशनी को कैप्चर करते हैं और इसे बिजली में बदलकर आपके पूरे घर या बिज़नेस को पावर देते हैं।

हाइब्रिड सोलर सिस्टम के लिए आप Waaree एनर्जीज के मोनो हाफ-कट पैनल का उपयोग करके 6.5kW सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं। इस सिस्टम में प्रत्येक पैनल की कैपेसिटी 540 वाट है और आपको टोटल 12 पैनल इंस्टॉल करने होंगे।

इस सिस्टम में स्मार्टन हाइब्रिड इन्वर्टर और स्मार्टन की 8 बैटरियाँ भी शामिल हैं जो बैटरी बैकअप प्रोवाइड करती हैं। यह पूरा सिस्टम 25 साल की वारंटी के साथ आता है साथ ही सर्विस सपोर्ट भी ऑफर करता है जिससे आप लम्बे समय के लिए बिना किसी परेशानी या समस्या के मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

यह हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों सिस्टम के बेनिफिट्स प्रोवाइड करता है जो इसे एक एफ्फिसिएंट ऑप्शन बनाता है। इस सिस्टम की कीमत ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम (सब्सिडी के साथ) के बराबर है।

आप इस सिस्टम को किसी पेशेवर इंस्टॉलर से इंस्टॉल करवा सकते हैं जिससे आपको सबसे अछि परफॉरमेंस और रेलिएबिलिटी मिलेगी और आप एफ्फिसेंटली अपने घर या बिज़नेस को पावर दे सकते हैं बिना पावर कट की समस्या के।

इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply