Ajab GazabIndiaTrendingViral

अभी अभीः बम की तरह फट गये हजारों पेजर्सः 2800 आतंकी शिकार, इजराइल पर आरोप….

अभी अभीः बम की तरह फट गये हजारों पेजर्सः 2800 आतंकी शिकार, इजराइल पर आरोप….
अभी अभीः बम की तरह फट गये हजारों पेजर्सः 2800 आतंकी शिकार, इजराइल पर आरोप….

दुबई। लेबनान की राजधानी में हिजबुल्ला के सदस्यों के हजारों पेजर में विस्फोट हुआ है। इस हादसे में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी समेत 2750 लोग घायल हो गए। घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं। जबकि 8 लोगों की मौत हो गई है। ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी ने ये जानकारी दी है।वहीं बताया जा रहा है जिन पेजरों में विस्फोट हुआ है, उन्हें हिज्बुल्ला की ओर से लाया गया है।

पीड़ितों को निकालने के लिए बुलाई गई एम्बुलेंस
लेबनानी रेड क्रॉस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बड़े पैमाने पर पेजर विस्फोट के बाद पीड़ितों को निकालने में सहायता के लिए 50 और एम्बुलेंस, 300 आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन तैयार किए गए हैं।

जमीन पर दिखाई दिए खून के धब्बे
सोशल मीडिया लेबनानी और इजराइली मीडिया पर इस हादसे से संबंधित कई फोटो सामने आई हैं। फोटो में कई लोग घायल लोग जमीन पर पड़े हुए नजर आ रहे हैं। ये तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं, जमीन पर खून के धब्बे दिखाई दे रहे हैं और कई लोग बेहोश हैं। बताया जा रहा है ब्लास्ट के बाद अस्पतालों में भीड़ लग गई है। स्थानीय अस्पतालों से सामने आ रही तस्वीरों में हालात बेकाबू दिख रहे हैं।

विस्फोट का सिलसिला एक घंटे तक जारी रहा
इस मामले में रॉयटर्स से संपर्क किए जाने पर इजरायली सेना ने किसी तरह की टिप्पणी से इन्कार किया है। हालांकि हिजबुल्ला इसमें इजरायल का हाथ होने की बात मान रहा है। वैसे इस घटना में चाहे जिसका भी हाथ हो लेकिन यह अपने आप में पहला ऐसा मामला है जिसने सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ा दिए हैं।

रायटर से बातचीत में हिजबुल्ला के एक अधिकारी ने बताया कि इजरायल के साथ लगभग एक वर्ष की लड़ाई में पेजरों के धमाके अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा चूक है। बीते वर्ष अक्टूबर में शुरू हुए गाजा संघर्ष के साथ ही ईरान समर्थित हिजबुल्ला, इजरायल के साथ सीमापार की लड़ाई लड़ रहा है। सुरक्षा से जुड़े सूत्रों के अनुसार जिन पेजरों में धमाके हुए हैं, वो हिजबुल्ला द्वारा हाल ही के महीनों में खरीदे गए लेटेस्ट माडल के पेजर थे। शुरुआती धमाका स्थानीय समयानुसार शाम करीब पौने चार बजे हुआ, जिसके बाद इनमें विस्फोट का सिलसिला करीब एक घंटे तक जारी रहा।

Leave a Reply