Ajab GazabIndia

अभी अभीः UPI ट्रांजेक्शन को लेकर RBI का बडा फैसला, तय कर दी नई लिमिट-जान लें

अभी अभीः UPI ट्रांजेक्शन को लेकर RBI का बडा फैसला, तय कर दी नई लिमिट-जान लें
अभी अभीः UPI ट्रांजेक्शन को लेकर RBI का बडा फैसला, तय कर दी नई लिमिट-जान लें

नई दिल्ली: अब आप यूपीआई की मदद से पांच लाख रुपये तक के टैक्स का पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आरबीआई (RBI) ने टैक्स पेमेंट के लिए UPI की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक करने का प्रस्ताव दिया है.

क्या कहा आरबीआई गवर्नर ने?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौजूदा समय में, कुछ कैटेगरी के पेमेंट को छोड़कर, जिनमें ट्रांजेक्शन लिमिट ज्यादा है, यूपीआई के लिए पेमेंट की सीमा 1 लाख रुपये हैं. वहीं अब यूपीआई के माध्यम से टैक्स पेमेंट की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन करने का फैसला लिया गया है. इस कदम से ग्राहकों को यूपीआई के माध्यम से टैक्स पेमेंट करने में आसानी होगी.

अभी UPI के लिए कितनी है लिमिट?
NPCI के मुताबिक, सामान्य यूपीआई पेमेंट के लिए लेनदेन की सीमा प्रति लेनदेन 1 लाख रुपये तक है. वहीं यूपीआई में लेनदेन की कुछ खास कैटेगरी जेसे कैपिटल मार्केट, कलेक्शन, इंश्योरेंस, फॉरेन इन्वार्ड रेमिटेंस के लिए यूपीआई की सीमा 2 लाख तक है. वहीं इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) और रिटेल डायरेक्ट स्कीम की सीमा प्रति लेनदेन 5 लाख रुपये तक है.

आपको कैसे होगा फायदा?
हर इंसान अपनी आमदनी के हिसाब से टैक्स का भुगतान करता है. यूपीआई लिमिट में बढ़ोतरी के बाद आप अपने टैक्स का भुगतान बेहद आसानी से कर पाएंगे. क्योंकि यूपीआई करने के लिए आपको केवल फोन की जरूरत होती है इसी वजह से आप 5 लाख रुपये तक की पेमेंट का भुगतान अपने फोन की मदद से कर पाएंगे. वहीं दूसरी ओर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको कई तरह की जानकारियां देनी होती है जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी, एक्सपायरी डेट और ओटीपी. लेकिन अब आप यूपीआई से ही मिनटों में अपने टैक्स पेमेंट का भुगतान कर सकेंगे.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply