HealthIndia

अमीर लोगों में कैंसर का खतरा गरीबों से होता है ज्यादा, नए अध्ययन से हुआ खुलासा.

शोध से पता चला है कि अमीर लोगों को आनुवंशिक रूप से कैंसर का खतरा गरीबों की तुलना में ज़्यादा होता है। अध्ययन के अनुसार, अमीर लोगों को स्तन, प्रोस्टेट और अन्य प्रकार के कैंसर का आनुवंशिक जोखिम ज़्यादा होता है। इस बीच, न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कम अमीर लोग आनुवंशिक रूप से मधुमेह और गठिया के साथ-साथ अवसाद, शराब और फेफड़ों के कैंसर के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होते हैं। उल्लेखनीय रूप से, यह अध्ययन उच्च आय वाले देशों में आम तौर पर पाई जाने वाली 19 बीमारियों के बीच संबंध की खोज करने वाला पहला अध्ययन है।

डॉ. हेगेनबीक ने साउथ वेस्ट न्यूज सर्विस को बताया, ”यह समझना कि रोग के जोखिम पर पॉलीजेनिक स्कोर का प्रभाव संदर्भ पर निर्भर करता है, आगे चलकर स्तरीकृत स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल को जन्म दे सकता है।” उन्होंने कहा, ‘उदाहरण के लिए, भविष्य में स्तन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल को इस तरह से अनुकूलित किया जा सकता है कि उच्च आनुवंशिक जोखिम वाली और उच्च शिक्षित महिलाओं को कम आनुवंशिक जोखिम वाली या कम शिक्षित महिलाओं की तुलना में पहले या अधिक बार स्क्रीनिंग मिल सके।’ अध्ययन के लिए, शोध दल ने 35 से 80 वर्ष की आयु के 280,000 फ़िनलैंड नागरिकों के लिए स्वास्थ्य डेटा, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति और जीनोमिक एकत्र किया।

डॉ. हेगनबीक ने कहा, ‘अधिकांश नैदानिक ​​जोखिम पूर्वानुमान मॉडल में जैविक लिंग और आयु जैसी बुनियादी जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल होती है, जो यह पहचानती है कि पुरुषों और महिलाओं के बीच बीमारी की घटना अलग-अलग होती है और यह उम्र पर निर्भर करती है।’ उन्होंने कहा, ‘यह स्वीकार करना कि आनुवंशिक जानकारी को स्वास्थ्य सेवा में शामिल करते समय ऐसा संदर्भ भी मायने रखता है, एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। लेकिन अब, हम दिखा सकते हैं कि बीमारी के जोखिम की आनुवंशिक भविष्यवाणी किसी व्यक्ति की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि पर भी निर्भर करती है।’

डॉक्टर ने कहा, ”इसलिए जबकि हमारी आनुवंशिक जानकारी हमारे पूरे जीवनकाल में नहीं बदलती है, लेकिन उम्र बढ़ने या हमारी परिस्थितियों में बदलाव के साथ रोग के जोखिम पर आनुवंशिकी का प्रभाव बदल जाता है।” शोधकर्ता अब विशिष्ट व्यवसायों और रोग के जोखिम के बीच संबंधों को समझने के लिए एक अध्ययन करने की संभावना तलाश रहे हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply