Ajab GazabHealthIndia

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, उतर जाएगा आपका मोटा चश्मा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, उतर जाएगा आपका मोटा चश्मा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, उतर जाएगा आपका मोटा चश्मा

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कमजोर होना आम बात है। लेकिन कुछ लोगों को उम्र से पहले ही आंखों की समस्या होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक स्वस्थ रहे तो अपनी डाइट में इन 6 चीजों को जरूर शामिल करें।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं:  जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमें अपनी आंखों की रोशनी पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि उम्र का आपकी आंखों की रोशनी पर कोई असर न पड़े तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल करनी होंगी। यहां हम आपको 6 ऐसी चीजें बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आप अपनी आंखों की रोशनी और अपनी सेहत दोनों को बेहतर बना सकते हैं। साथ ही आप अपने चश्मे से भी छुटकारा पा सकते हैं।

गाजर : 

गाजर में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

पालक: 

पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं। ये सभी आंखों के संक्रमण से बचाने का काम करते हैं।

शिमला मिर्च: 

बेल पेपर एक प्रकार की मिर्च है। इसमें विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है।

कद्दू: 

कद्दू में विटामिन सी के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है।

अन्य: 

केल आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी और के होते हैं और इसके साथ ही इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

ब्रोकोली: 

इस सब्जी को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसके अलावा यह सब्जी विटामिन ए और सी का भी अच्छा स्रोत है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply