Ajab GazabHealthIndia

आंतों में महीनों से जमा हो रहा है मल, कब्ज ने भी कर दिया बुरा हाल, सिर्फ 4 नेचुरल तरीके अपनाएं, गट के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी

आंतों में महीनों से जमा हो रहा है मल, कब्ज ने भी कर दिया बुरा हाल, सिर्फ 4 नेचुरल तरीके अपनाएं, गट के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी
आंतों में महीनों से जमा हो रहा है मल, कब्ज ने भी कर दिया बुरा हाल, सिर्फ 4 नेचुरल तरीके अपनाएं, गट के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी

 

कब्ज बेहद बुरी परेशानी है जिसके लिए खराब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव जिम्मेदार है। कब्ज की बीमारी से देश और दुनिया में ज्यादातर लोग परेशान हैं। हमारे खराब लाइफस्टाइल ने  हमारा फिजियोलॉजी क्लॉक बिगाड़ दिया है। हम देर से रात में सोते हैं, देर से जागते हैं और देर से ही सुबह और रात का खाना खाते हैं। फिजिकल एक्टिविटी में कमी,खराब डाइट का सीधा असर हमारे पाचन पर पड़ता है। पानी का कम सेवन करने से भी पाचन बिगड़ता है और कब्ज बढ़ता है।

पतंजलि के वैध डॉक्टर योगेश कुमार ने बताया कि हमारी खराब डाइट और निष्क्रिय जीवन शैली की वजह से हमारे मोशन इर्रेगुलर हो रहे हैं। कुछ लोगों को कब्ज की परेशानी कुछ समय के लिए होती है तो कुछ लोगों को अक्सर कब्ज रहता है। मोशन कभी होना और कभी नहीं होना, मोशन हार्ड होने से पेट में मल जमा होने लगता है और आंतों में ये सड़ने लगता है।

आंतों में मल जमा होने से पेट दर्द, मतली, उल्टी, थकान, मन उदास होना और झुंझलाहट महसूस होती है। जब पेट साफ नहीं होता तो भूख नहीं लगती,पेट भारी रहता है, पेट में दर्द और ऐंठन की परेशानी होती है। पेट में होने वाली इन परेशानियों को दूर करने के लिए पेट को साफ करना जरूरी है। पेट को साफ करने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाया जाए तो आसानी से पेट की गंदगी को दूर किया जा सकता है और आंतों की सेहत को दुरुस्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नेचुरल तरीके से पेट और आंतों की सफाई कैसे करें।

फल और सब्जियों से करें पेट की सफाई

कब्ज को दूर करना चाहते हैं और आंतों की गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो आप डाइट में फल और सब्जियों का सेवन करें। रेशेदार फल और सब्जियां आंतों का मूवमेंट बढ़ाने में मदद करती हैं। कुछ रेशेदार सब्ज़ियां जैसे  मूली, गाजर,चुकंदर, पपीता और नाशपाती का सेवन रोजाना करें। इन फल और सब्जियों में भरपूर फाइबर मौजूद होता है जो पेट को लम्बे समय तक फुल करता है, कब्ज को दूर करता है और आंतों की सेहत को दुरुस्त करता है।

आंवला जूस पिएं

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला जूस का सेवन करने से आंत की सेहत दुरुस्त रहती है और कब्ज से निजात मिलती है। आंवला का सेवन सुबह खाली पेट करने से आंत खुद ही अपनी सफाई कर देती है। आप आंवला का सेवन उसका जूस बनाकर और उसे पानी में उबालकर दोनों तरह कर सकते हैं। आंवला का पानी बनाने के लिए आप आंवला को एक गिलास पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी को उबाल लें और हल्का गुनगुना करके इसको पिएं। आंवला का पानी पेट में जमा मल को साफ करेगा और आंतों की गंदगी को भी बॉडी से बाहर निकालेगा।

योग से करें पेट और आंतों की सफाई

बॉडी को एक्टिव रखकर और तनाव को कंट्रोल करके आप आसानी से पेट और आंतों की सफाई कर सकते हैं। आप बॉडी को एक्टिव रखने के लिए कुछ योग का सहारा ले सकते हैं। कुछ योगासन जैसे तिर्यक ताड़ासन,कटिचक्रासन,तिर्यक भुजंगासन,उत्कटासन ऐसे योग हैं जो कब्ज़ को दूर करने में असरदार साबित होते हैं। आप कब्ज को दूर करने के लिए दिन में दो बार अपनी पसंद के इन आसन को कर सकते हैं।

भर-भर कर पिएं पानी

पानी का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है, कब्ज से निजात मिलती है और बॉडी में जमा टॉक्सिन यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकलते हैं। कब्ज को दूर करने के लिए आप रोजाना पानी का सेवन करें। पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहेगी। आप पानी का सेवन रूक-रूक कर थोड़ी थोड़ी देर में करें। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने से मुंह का स्लाइवा पानी के साथ मिक्स हो जाता है और वो बॉडी को फायदा पहुंचाता है। कब्ज को दूर करने और बॉडी को डिटॉक्स करने का ये बेहतरीन तरीका है। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply