Ajab GazabHealthIndia

आज अरब सागर से टकराएगा चक्रवाती तूफान असना, मचेगी तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आज अरब सागर से टकराएगा चक्रवाती तूफान असना, मचेगी तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आज अरब सागर से टकराएगा चक्रवाती तूफान असना, मचेगी तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Asna: गुजरात में बारिश और बाढ़ का भारी प्रकोप देखने को मिल रहा है. अहमदाबाद से वडोदरा और कच्छ से द्वारका तक सड़कें पानी में डूबी हुई हैं. सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र वडोदरा है, जहां कई आवासीय परिसर जलमग्न हो गए हैं। इस बीच गुजरात पर कुदरत की एक और मार पड़ने वाली है. कच्छ पर चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने लोगों को चक्रवात से खुद को बचाने का निर्देश दिया है.

कच्छ जिले में चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे में कच्छ में चक्रवाती तूफान आने वाला है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय गहरे दबाव के कमजोर होने के बजाय मजबूत होने की संभावना है। इसलिए अहमदाबाद समेत पूरे राज्य में तेज हवाएं चलेंगी. भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित कच्छ में शुक्रवार (30 अगस्त) को बारिश की खबर है. मांडवी में 11 इंच से ज्यादा बारिश हुई, जिससे चारों ओर जलभराव हो गया. मुंद्रा में भी करीब 6 इंच बारिश हुई.

गुजरात के कांडला तट पर चक्रवाती तूफान की तेज लहरों को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच, अधिकारियों ने इलाके में बचाव अभियान शुरू कर दिया है.
इस बीच गुरुवार को बारिश की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन लगातार बारिश के बाद वडोदरा शहर समेत कई इलाकों में बाढ़ का पानी कम नहीं हुआ है. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने नुकसान का आकलन करने के लिए कच्छ, जामनगर और आसपास के देवभूमि द्वारका जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि कच्छ और देवभूमि द्वारका जिलों के तटीय इलाकों को छोड़कर दिन में हल्की बारिश हुई।

कच्छ से लोगों को निकालने के निर्देश 

अगले कुछ घंटों में कच्छ में चक्रवाती तूफान आ सकता है. इस बीच, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल गुरुवार रात वडोदरा से गांधीनगर राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र पहुंचे। उन्होंने कच्छ के जिला कलेक्टर से आगामी चक्रवात को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने इस आपदा से लोगों को बचाने के लिए जहां भी आवश्यक हो तत्काल प्रभाव से लोगों को निकालने का निर्देश दिया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि लोगों को निकालने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं.

प्रधानमंत्री मोदी ने हालात का जायजा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम पटेल से बात की और हालात का जायजा लिया. राज्य में 26 और 27 अगस्त को बारिश ने कहर बरपाया और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 26 लोगों की मौत हो गई.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, कच्छ जिले के मांडवी तालुका में गुरुवार शाम 6 बजे तक पिछले 36 घंटों में 469 मिमी बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply