Ajab GazabIndiaTrendingViral

आज ही उठाये Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ. 1 लाख रूपये जमा करने पर इतने साल बाद मिलेंगे ₹31,18,385 रूपए

आज ही उठाये Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ. 1 लाख रूपये जमा करने पर इतने साल बाद मिलेंगे ₹31,18,385 रूपए
आज ही उठाये Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ. 1 लाख रूपये जमा करने पर इतने साल बाद मिलेंगे ₹31,18,385 रूपए

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत देश की केंद्र सरकार समय समय पर अपनी जनता के लिए लाभकारी योजनाएं लागु करती रहती है। ऐसी ही एक योजना सरकार द्वारा बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए 2015 में शुरू की गई थी।

जिसे सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के नाम से जाना जाता है, यह एक लंबी अवधि बचत योजना है।

Sukanya Samriddhi Yojana

इस योजना का उद्देश्य बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों के लिए एक खाता खोला जा सकता है। SSY योजना के तहत खाता (SSY Yojana Update) बालिका के नाम पर खोला जाता है, और इसमें माता-पिता या कानूनी अभिभावक निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंकों में खोला जा सकता है।

योजना की प्रमुख विशेषताएँ

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की ओर से चलाई जा रही अन्य योजनाओं की तुलना में काफी अच्छा रिटर्न देती है। अगर आप अपनी बेटी के लिए इस स्कीम (SSY Yojana Update) में निवेश करना चाहते हैं तो प्रतिवर्ष न्यूनतम 250 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं। और अधिकतम निवेश की बात करें तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। यह जरूरी है की आपको कम से कम 15 सालों के लिए निवेश करना ही होगा।

जाने कुछ मुख्य पात्रता

एसएसवाई खाता खुलवाने के लिए आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। और एक परिवार में केवल दो बेटियां हैं इसके लिए आवेदन कर सकती है। वैसे तो खाता खोलने की तारीख से 21 साल तक सक्रिय रहता है। इसी बीच अगर आपको पैसों की जरूरत होती है तो बेटी के 18 साल की उम्र में खाता बंद किया जा सकता है।

8.2% ब्याज दर का मिल रहा लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना में अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर ऑफर की जाती है। वर्तमान में SSY खाते पर लगभग 8.2% ब्याज मिल रहा है, जो समय-समय पर सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। इसमें जमा की गई राशि पर धारा 80C के तहत कर छूट मिलती है और ब्याज एवं मेच्योरिटी राशि भी कर मुक्त होती है।

सालाना 1 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस में जाकर भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। बस आपको साथ में कुछ जरूरी दस्तावेज ले जाने होंगे, जिनकी मदद से आप अकाउंट खुलवा सकते है। आपको एक उदहारण की मदद से यहाँ मिलने वाले रिटर्न के बारे में जानकारी देते है। अगर कोई माता-पिता अपनी बेटी के लिए सालाना सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Yojana Update) में 1 लाख का निवेश करता है तो 15 सालों में आपके खाते में 15 लाख रूपए जमा हो जाते है।

 

इस जमा पर सरकार की और से 8.2% ब्याज दर दी जाने वाली है। इसके बाद आपको मैच्योरिटी पर ब्याज सहित कुल ₹46,18,385 की रकम दी जाएगी। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी ₹31,18,385 रूपए की कमाई होगी। आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे आपको रिटर्न भी उतना हो अधिक मिलेगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply