Ajab GazabIndiaTrendingViral

आधा हो जाएगा बिजली बिल, सरकार ने बताया जबरदस्त तरीका….

आधा हो जाएगा बिजली बिल, सरकार ने बताया जबरदस्त तरीका….

Electricity saving tips – गर्मी का सीजन चल रहा है और ऐसे में सभी की घरों में कूलर, फ्रिज और AC का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। जिसके कारण बिजली बिल भी ज्यादा आता है। अगर आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान है तो अब आपको चिंता करने की जरूर नहीं है। सरकार ने बिजली बचाने के कुछ गजब टिप्स बताएं हैं। जिन्हें अपनाने के बाद बिजली बिल आधा हो जाएगा। चलिए जानते हैं खबर में विस्तार से जानते हैं – 

आधा हो जाएगा बिजली बिल, सरकार ने बताया जबरदस्त तरीका….

ज्यादा बिजली बिल से आज हर कोई परेशान हैं। गर्मियों के सीजन में वैसे ही बिजली बिल ज्यादा आता है और बिजली भी महंगाी हो गई है। इस बढ़ती महंगाई में  मिडिल क्लास के लिए घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है। अगर आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं या बिजली का बिल बचाने के बारे में विचार क रहे हैं तो आपको सरकार के इन आदेशों का पालन करना चाहिए। इसकी मदद से आपके घर का बिजली का बिल  (electricity bill) काफी कम आने वाला है। 

बिजली बिल की करें बचत-

बिजली बिल (electricity bill tips) से परेशान हैं तो हम कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। आप इसकी मदद से घर का बिजली का बिल बचा सकते हैं। ये आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है तो चलिये आपको भी इनकी टिप्स देते हैं जो अभी सरकार की तरफ से शेयर की गई हैं-

सरकार ने दिए टिप्स-

ऊर्जा मंत्रालय ने इसको लेकर कुछ टिप्स साझा किए हैं। अगर आप भी इन्हें फॉलो करेंगे तो घर का बिजली का बिल काफी कम कर सकते हैं। इसमें सबसे खास है कि आपको जरूरत होने पर ही लाइट का उपयोग करना चाहिए।

एसी में बदलाव-

एसी में बदलाव करके भी आप बिजली की बचत कर सकते हैं। आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको Non-Inverter की जगह Inverter एसी का इस्तेमाल करना होता है। इससे भी बिजली की काफी बचत होती है।

पंखे का रखें ध्यान-

बिजली बचाने के लिए आपको पंखे का भी काफी ध्यान रखना होता है। जरूरत होने की स्थिति में ही आपको पंखे का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको पंखे की जरूरत नहीं है तो आपको बाहर आते ही तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए।

माइक्रोवेव से भी होती बिजली की खपत-

बिजली खपत रोकने में माइक्रोवेव (Microwave will save electricity) भी काफी अहम रोल प्ले करता है। क्योंकि कई बार हम माइक्रोवेव का काम खत्म होने के बाद पावर बटन बंद नहीं करते हैं। इससे भी बिजली की काफी खपत की जाती है।

Leave a Reply