google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
Dharam

इन आदतों वाले लोग कभी नहीं रह पाते सुखी, हो जाते हैं कंगाल; टिकती नहीं लक्ष्मी

इंसान की जिंदगी में पैसा काफी मायने रखता है. हो भी क्यों न, आखिर इससे हर तरह के भैतिक सुख-साधनों की प्राप्ति की जा सकती है. ऐसे में इंसान धन प्राप्ति के लिए तरह-तरह के उपाय करता है.
People with these habits can never remain happy, they become poor; Lakshmi does not last

Garuda Purana Importance: इंसान की जिंदगी में पैसा काफी मायने रखता है. हो भी क्यों न, आखिर इससे हर तरह के भैतिक सुख-साधनों की प्राप्ति की जा सकती है. ऐसे में इंसान धन प्राप्ति के लिए तरह-तरह के उपाय करता है. जमकर मेहनत करता है, लेकिन फिर भी उसे मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है. गरुड़ पुराण के मुताबिक, इसके पीछे की वजह इंसान के कर्म होते हैं. जिंदगी में उनके द्वारा की गई गलतियों के कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

जिंदगी में कितने भी सफल हो जाओ. खूब धन कमा लो, लेकिन कभी किसी को नीचा दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि अमीर लोग दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक, ऐसा करना सही नहीं माना जाता है. ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी रुष्ठ होकर दूर चली जाती हैं.

गरुड़ पुराण के अनुसार, धन का लालच करने वाले लोग कभी खुश नहीं रह पाते हैं. वहीं, जो लोग दूसरों के धन को हड़पने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोगों को किसी जन्म में संतुष्टि नहीं मिलती है.

गरुड़ पुराण के मुताबिक, दूसरों की निंदा या आलोचना करना पाप होता है. ऐसे में इंसान को हमेशा अपने काम से मतलब रखना चाहिए. ऐसे लोग जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं.

गरुड़ पुराण के अनुसार इंसान को हमेशा साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए और घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए. मां लक्ष्मी ऐसे घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है.

दही वैसे तो सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. लेकिन गरुड़ पुराण के अनुसार, रात को कभी भी दही नहीं खानी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रात को दही का सेवन करने से आयु क्षीण होती है.

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply