HealthIndia

इन छोटी सी बातों को अनदेखा करना बना सकता है Depression का शिकार, न करें इग्नोर

आजकल कि लाइफस्टाइल और जीने के तरीकों के हिसाब को फॉलो करते हुए लोग खुद को काफी ज्यादा खुश और फैशनेबल दिखाने के चक्कर में अकेले पड़ गए हैं। आज का यूथ हर ऐसी चीज फॉलो करता है, जिसे देख के लोग उससे इंप्रेस्ड हो जाए। लेकिन कहीं न कहीं भीतर से भी वो नखुश है। मनोवैज्ञानिकों का भी यही कहना और मानना है कि यदि किसी के व्यवहार में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो इसे उसका नेचर का पार्ट समझ बिल्कुल भी अनदेखा या इग्नोर न करें।

जो व्यक्ति अकेले ज्यादा लंबे समय तक रहे

अकेले रहना पसंद करना, किसी से बात करना या घुलना मिलना नहीं ये मेंटल हेल्थ ( Mental Health) खराब होने के लक्षण हो सकते हैं।
यदि व्यक्ति आमतौर पर ऐसे तो खुश नजर आए लेकिन वो व्यक्ति खुद को लेकर हमेशा दुखी रहे या निराशावादी बातें करें तो उसे तुरंत ही किसी अच्छे मनोचिकित्सक को दिखाने की जरूरत है। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर जरा सा भी अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए।

हमेशा खुद में कहीं खोए से रहना

यदि आप दूसरों के साथ बैठ कर भी खुद की कल्पना में कहीं खोए हुए रहते हैं और सामने वाले के बार बार बोलने पर भी इस चीज से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो ये कोई आम बात नहीं है बल्कि डिप्रेशन का कारण हो सकता है।

हर छोटी से छोटी बात पर गुस्सा आना और निराश हो जाना

यदि आप छोटी से छोटी बात को अपने दिल में रखकर बैठ जाते हैं और अपना आपा खो देते हैं तो ये कोई सामान्य बात नहीं है। आपको हर व्यक्ति आपका दुश्मन नजर आने लगे तो समझिए कि मेंटल स्ट्रेस से आप पूरी तरह से फ्रस्ट्रेट हो चुके हैं।

खुद को हमेशा दूसरों से कम समझना

कुछ लोग अक्सर यही विचार करते हैं की उनकी जिंदगी बेकार और यूजलेस है और दूसरों की जिंदगी अच्छी है, तो ऐसे लोगों की मेंटल हेल्थ ठीक नहीं रहती है। इसलिए इस तरह के लोहिनको तुरंत ही डॉक्टर को दिखा देना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply