Ajab GazabBollywoodHealthIndia

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं Anant Ambani, जानें बार-बार वजन बढ़ने की असली वजह

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं Anant Ambani, जानें बार-बार वजन बढ़ने की असली वजह

 

Anant Ambani Weight Gain: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की हाल ही 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट से शादी हुई है. अनंत अपनी शानदार शादी और वजन घटाने की यात्रा के लिए सुर्खियों में रहे हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि बचपन से ही अनंत अंबानी अस्थमा नामक गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे.

अस्थमा क्या है?
अस्थमा एक सांस से जुड़ी बीमारी है, जो वायुमार्ग में सूजन और संकुचन का कारण बनती है. इससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी, सीने में जकड़न जैसी समस्याएं होती हैं. अस्थमा के दौरे अचानक हो सकते हैं और कई घंटों या दिनों तक रह सकते हैं.

अनंत अंबानी की बीमारी
अनंत अंबानी को बचपन से ही अस्थमा था. इस बीमारी के इलाज के लिए उन्हें स्टेरॉयड दवा दी जाती थी. स्टेरॉयड सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन इनके कुछ गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

18 महीने में घटाया था 108 किलो वजन
रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2016 में अनंत अंबानी ने करीब 18 महीनों में 108 किलो तक वजन कम किया था. अनंत ने अपनी डाइट को काफी अच्छे से मेंटेन किया था. इसके अलावा उनकी लाइफस्टाइल में रोजाना 5 से 6 घंटे वर्कआउट, लगभग 1 किलोमीटर पैदल चलना शामिल था.

अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान अनंत ने जंक और प्रोसेस्ड फूड से पूरी तरह से दूरी बनाई थी. उनकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत और अंकुरित अनाज, दालें, दूध और पनीर का सेवन करते थे.
अनंत अंबानी के वजन बढ़ने के पीछे क्या कारण हैं?

अनंत अंबानी को बचपन से ही अस्थमा था. इस बीमारी के इलाज के लिए उन्हें स्टेरॉयड दवा दी जाती थी. स्टेरॉयड सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन इनके कुछ गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. स्टेरॉयड अस्थमा के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेरॉयड वजन बढ़ने का एक आम दुष्प्रभाव हैं. ये दवाएं भूख को बढ़ा सकती हैं, मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती हैं और शरीर में वसा जमा होने का कारण बन सकती हैं.

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
स्वस्थ आहार लें. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन फूड खाएं. प्रोसेस्ड फूड, मीठे पेय और ज्यादा वसा से बचें.
रोजाना एक्सरसाइज करें.
पर्याप्त नींद लें. हर रात 7-8 घंटे की नींद लें.
तनाव कम करें. योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम की प्रेक्टिस करें.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply