Ajab GazabIndiaTrendingViral

इस देश में टॉफ़ी के लिए नहीं रोते बच्चे, मां-बाप से मांगते हैं सिगरेट, सामने ही बैठकर लगाते हैं कश….

इस देश में टॉफ़ी के लिए नहीं रोते बच्चे, मां-बाप से मांगते हैं सिगरेट, सामने ही बैठकर लगाते हैं कश….
इस देश में टॉफ़ी के लिए नहीं रोते बच्चे, मां-बाप से मांगते हैं सिगरेट, सामने ही बैठकर लगाते हैं कश….

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. इसके डब्बे पर भी चेतावनी दी जाती है. इसके बावजूद भी लोग धूम्रपान करने से बाज नहीं आते. भारत में धूम्रपान को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. पब्लिक प्लेस में लोगों को सिगरेट पीने की मनाही है. इसके अलावा 18 साल की उम्र के नीचे वाले बच्चों को कोई सिगरेट नहीं बेच सकता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां मात्र तीन और चार साल के उम्र के बच्चे भी धड़ल्ले से सिगरेट पीते हैं.

जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे. जिस उम्र में बच्चे टॉफी, चॉकलेट के लिए रोते हैं, उस उम्र में इस देश के बच्चे सिगरेट का कश लेते हैं. वो भी अपने मां-बाप के सामने. हम बात कर रहे हैं इंडोसनेशिया की. यहां बच्चों को कम उम्र में ही सिगरेट का आदि बनते देखा गया है. बच्चे एक दिन में दो पैकेट तक सिगरेट पी जाते हैं. सबसे ताज्जुब की बात ये है कि इन बच्चों के पेरेंट्स भी इस बात से अवगत हैं. उनके सामने ही बच्चे आराम से सिगरेट पीते हैं.

फोटोग्राफर ने किया था खुलासा
इंडोनेशिया में बच्चों की इस लत का खुलासा कनाडा की एक फोटोग्राफर ने किया था. मिशेली सीयू नाम की इस फोटोग्राफर ने दिखाया कैसे इस देश के बच्चे स्मोकिंग में आ गए हैं. सिर्फ तीन और चार साल भी जमकर सिगरेट पीते हैं. ये बच्चे मां बाप के सामने ही स्मोक करते हैं और पेरेंट्स इन्हें कुछ नहीं कहते. जो तस्वीरें इस फोटोग्राफर ने खींची, वो चौकाने वाली थी. इसमें छोटे बच्चे इतने आराम से सिगरेट पी रहे थे जैसे उनके लिए ये बहुत नॉर्मल बात है.

देश को चंगुल में जकड़ा
आपको बता दें कि इंडोनेशिया में धूम्रपान सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है. इस आदत ने ना सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रखा है. बात अगर देश की करें, तो तंबाकू उत्पादन में ये देश पांचवे नंबर पर है. साथ ही यहां इसका प्रचार प्रसार भी काफी किया जाता है. इसके कई विज्ञापन यहां बनाए जाते हैं. सरकार भी इसपर रोक नहीं लगाती क्यूंकि ये देश की इकॉनमी में काफी योगदान देता है. एक स्टडी में सामने आया था कि इंडोनेशिया में दस से चौदह साल के ज्यादातर बच्चे हर दिन तीन सिगरेट पीते हैं जबकि कुल जनसँख्या के 60 फीसदी लोग स्मोक करते हैं.

Leave a Reply