Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

इस फूल को कहा जाता है पैसों का पौधा, घर में लगाने के बाद बदल जाती है किस्मत, फिर धन की नहीं होती कमी….

इस फूल को कहा जाता है पैसों का पौधा, घर में लगाने के बाद बदल जाती है किस्मत, फिर धन की नहीं होती कमी….

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों ही क्षेत्रों में कनेर के पौधे का बहुत महत्व है। कनेर का पौधा और इसके फूल घर में रखने पर चमत्कारी परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह समृद्धि और धन लाता है, जिससे यह भाग्य का प्रतीक बन जाता है।

इस फूल को कहा जाता है पैसों का पौधा, घर में लगाने के बाद बदल जाती है किस्मत, फिर धन की नहीं होती कमी….

कनेर के फूलों में अद्वितीय सुंदरता और शोभा होती है। कई देवताओं को ये फूल विशेष रूप से पसंद हैं, और इन्हें अक्सर धार्मिक अनुष्ठानों में चढ़ाया जाता है। अपने धार्मिक महत्व के अलावा, कनेर के पौधे और फूल ज्योतिष और वास्तु शास्त्र दोनों में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि वे सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और रहने की जगह के समग्र माहौल को बढ़ाते हैं।

घर में कनेर का पौधा

कनेर का पौधा अत्यधिक शुभ माना जाता है और धन को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है। हालाँकि, कनेर के पेड़ को घर के अंदर के बजाय घर के बाहर बगीचे में लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि जब कनेर का पौधा घर के पश्चिमी या दक्षिण-पश्चिमी कोने में रखा जाता है तो इसका निवासियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि किसी को मंगल दोष (मंगल ग्रह से संबंधित एक विशिष्ट ज्योतिषीय स्थिति) है, तो उन्हें अपने तकिये के नीचे कनेर की जड़ों के साथ पानी रखने से लाभ हो सकता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इससे इस दोष के कारण होने वाले प्रतिकूल प्रभाव कम हो जाते हैं।

कनेर के फूलों से चमत्कारी उपाय

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए शत्रुओं के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले लाल कनेर के फूलों की एक टहनी तोड़ लें। शाखा को सात टुकड़ों में बांटकर कपूर के साथ जला दें। माना जाता है कि यह उपाय विरोधियों की ताकत को कमजोर कर देता है।

देवी लक्ष्मी का आह्वान: सुंदर कनेर के फूलों को धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी द्वारा बहुत सम्मान दिया जाता है। माना जाता है कि पूजा अनुष्ठान के दौरान देवी लक्ष्मी को कनेर के फूल चढ़ाने और अपने घर में कनेर के पेड़ लगाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होती है।

भगवान विष्णु को पीले कनेर के फूल: भगवान विष्णु को पीले कनेर के फूल विशेष प्रिय हैं। ऐसा माना जाता है कि ये फूल घर में भगवान विष्णु की उपस्थिति को आकर्षित करते हैं। इसलिए, माना जाता है कि पूजा के दौरान भगवान विष्णु को पीले कनेर के फूल चढ़ाने से भक्त को धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

धन और समृद्धि की वृद्धि: जिस प्रकार कनेर का पौधा फूलों से खिलता है, ऐसा माना जाता है कि जिस घर में यह पौधा होता है, वहां धन भी बढ़ता है। ऐसा कहा जाता है कि कनेर के पौधे से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा घर में सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण वातावरण बनाती है।

Leave a Reply