India

इस महीने से घट जाएंगी FD पर ब्याज दरें! SBI चेयरमैन ने बताई वजह – Apna kal

इस महीने से घट जाएंगी FD पर ब्याज दरें! SBI चेयरमैन ने बताई वजह – Apna kal

SBI FD Update: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने कहा है कि एफडी पर ब्याज दरें अपने चरम पर हैं और मध्यम अवधि में इनके घटने की संभावना है प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने यह भी कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही से ब्याज दर चक्र में राहत देना शुरू कर सकता है।

पिछले सप्ताह, आरबीआई ने अपनी प्रमुख नीतिगत दर रेपो को लगातार आठवीं बार अपरिवर्तित रखा, और यह कदम मुद्रास्फीति पर ध्यान केंद्रित करते हुए मजबूत आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए उठाया गया। खारा ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि अक्टूबर से शुरू होने वाली तीसरी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति चार प्रतिशत की ओर बढ़ सकती है, और तब हम आरबीआई से नीतिगत दर में कुछ कमी की उम्मीद कर सकते हैं।’

यानी अक्टूबर से एफडी पर ब्याज दरों में कटौती हो सकती है। रेपो रेट कम करने के बाद बैंक भी ब्याज कम करेंगे। कई केंद्रीय बैंकों ने ब्याज कम करना शुरू कर दिया है। स्विट्जरलैंड, स्वीडन, कनाडा और यूरो जोन जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के कुछ केंद्रीय बैंकों ने वर्ष 2024 के दौरान दरों में कटौती का चक्र शुरू कर दिया है।

दूसरी ओर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की बाजार उम्मीदें, जो पहले अधिक थीं, अब कम हो गई हैं। जहां तक ​​बैंकिंग प्रणाली में ब्याज दरों का सवाल है, खारा ने कहा कि कमोबेश वे पहले ही चरम पर पहुंच चुकी हैं। उन्होंने कहा, “आगे बढ़ते हुए, हम कुछ छोटे बदलाव देखेंगे।”

ब्याज दर में वृद्धि

“मेरा मानना है कि यदि हम मध्यम अवधि में ब्याज दरों की प्रवृत्ति को देखें, तो यह शायद नीचे की ओर होगी।” पिछले महीने, एसबीआई ने कुछ चुनिंदा अल्पकालिक परिपक्वता सावधि जमा पर ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की थी।

खुदरा सावधि जमा के तहत, 46-179 दिनों की जमा पर ब्याज दर 0.75 प्रतिशत बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत कर दी गई है, जो पहले 4.75 प्रतिशत थी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply