Ajab GazabDharamIndia

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी बहनें, भद्रा का रहेगा साया

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी बहनें, भद्रा का रहेगा साया

 

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी बहनें, भद्रा का रहेगा साया

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार, विश्वास और स्नेह का त्योहार है। यह हर साल सावन पूर्णिमा को मनाया जाता है, जो अगस्त के महीने में आता है। इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) के दिन राखी शुभ मुहूर्त में ही बांधनी चाहिए, और भद्राकाल में राखी बांधने से बचना चाहिए। इस साल सुबह के समय राखी बांधने के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है। इसलिए, राखी बांधने से पहले मुहूर्त देखना जरूरी हो जाता है। आईए जानते हैं कि इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब है और सुबह कोई शुभ मुहूर्त क्यों नहीं है।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के अनुसार, 19 अगस्त को (Raksha Bandhan 2024) सावन पूर्णिमा के दिन सुबह 3 बजकर 4 मिनट से पूर्णिमा तिथि शुरू होगी और रात 11 बजकर 55 मिनट पर समाप्त होगी। हालांकि, पूरे दिन पूर्णिमा तिथि रहने के बावजूद सुबह राखी नहीं बांधी जा सकेगी, क्योंकि सूर्योदय से पहले भद्रा का समय रहेगा। भद्रा का समय दोपहर 1 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा। भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार, रावण की बहन ने भद्रा काल में राखी बांधी थी, जो उसकी मृत्यु का कारण बना। इसी वजह से भद्रा काल में कोई भी बहन अपने भाई को राखी नहीं बांधती।

क्या भद्रा को कर सकते हैं नजरअंदाज?

इस रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) पर भद्रा का वास स्थान पाताल लोक में बताया जा रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि पाताल में रहने वाली भद्रा को नजरअंदाज किया जा सकता है, क्योंकि इसका प्रभाव नहीं पड़ता। हालांकि, ज्योतिषाचार्य डॉ. मिश्र का कहना है कि भद्रा चाहे कहीं भी हो, वह अशुभ फल देती है। लोग अपनी सुविधा के अनुसार कहते हैं कि पाताल की भद्रा अशुभ प्रभाव नहीं डालती, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। शुभ कार्य करने से पहले भद्रा के समाप्त होने का इंतजार करना सही रहेगा।

राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) के दिन राखी बांधने के लिए भद्रा और राहुकाल के समय से बचना चाहिए, क्योंकि ये दोनों समय अशुभ होते हैं। इस साल रक्षाबंधन के दिन राहुकाल सुबह 07:31 से 09:08 तक रहेगा, इसलिए इस दौरान राखी नहीं बांधनी चाहिए।
  • शुभ मुहूर्त इस दिन दोपहर 01:34 से रात 09:07 तक रहेगा।
  • रक्षाबंधन का अपराह्न मुहूर्त 01:42 से 04:19 तक होगा।
  • प्रदोष मुहूर्त 06:56 से 09:07 तक रहेगा।
इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply