Ajab GazabIndia

इस लिमिट से ज्यादा सिम रखने वालों को होगी जेल, जुर्माना भी देना होगा

इस लिमिट से ज्यादा सिम रखने वालों को होगी जेल, जुर्माना भी देना होगा

Telecom New Rules Act : मोबाइल सिम यूज करने वालों के लिए बड़ा अपडेट आया है। अब एक लिमिट से ज्यादा सिम रखने वाले को जेल की हवा खानी पड़ेगी। इतना ही नहीं उसे जुर्माना भी देना होगा। सरकार ने इसे लेकर नए नियम (Sim Card Limit ke nye niyam)तय कर दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार कुछ खास सर्किल तय किए गए हैं। इनमें आप एक लिमिट से ज्यादा सिम अपने नाम पर नहीं रख सकते। आइये जानते हैं इस खबर में पूरी डिटेल।


सिम के जरिये होने वाले फ्रॉड के मामले रोकने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है। इससे साइबर ठगी के मामलों पर लगाम लगेगी। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में ठगी के ऐसे मामले आए हैं जिनमें ज्यादा सिम रखने वाले लोगों ने ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया है।

इब एक लिमिट से ज्यादा सिम इश्यू कराने पर सीधे जेल हो सकती है। नए अधिनियम (Telecom Act news) के अनुसार आप एक निर्धारित सीमा से अधिक अपने नाम से सिम कार्ड नहीं खरीद सकेंगे। आइये जान लें कितनी है सिम इश्यू कराने की लिमिट।

एक व्यक्ति कितने सिम ले सकता है?

राज्यों के अनुसार सिम इश्यू कराने की लिमिट तय की गई है। एक व्यक्ति कितने सिम कार्ड ले सकता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वह देश के किस राज्य से सिम कार्ड ले जा रहा है। नियम के अनुसार प्रति व्यक्ति अधिकतम नौ सिम कार्ड की सीमा तय की गई है, जबकि जम्मू और कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (एलएसए) में यह छह तक सीमित है।

यह कहता है नया टेलीकॉम एक्ट

नए टेलीकॉम एक्ट 2023 के तहत एक व्यक्ति अधिकतम 9 सिम रख सकता है। दूसरी ओर कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि दूरसंचार अधिनियम, 2023 किसी व्यक्ति द्वारा रखे जा सकने वाले सिम कार्ड की संख्या पर कोई विशेष सीमा निर्धारित नहीं करता है। वास्तव में, यह ग्राहक सत्यापन पर मौजूदा नियमों को प्रभावी बनाता है।

दो लाख तक का है जुर्माना

26 जून 2024 से लागू होने वाले इस नियम के अनुसार, अगर आपके नाम पर नौ या छह (कुछ खास सर्किलों में) से ज्यादा सिम कार्ड इश्यू हैं तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। जानकारों का कहना है कि नए दूरसंचार अधिनियम द्वारा निर्धारित दंड के अनुसार निर्धारित सीमा से अधिक सिम कार्ड प्राप्त करने पर पहली बार 50,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि कई बार ऐसा करने पर यह राशि बढ़ाई जा सकती है और 2 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

यह कहना है वकील का

डीएसके लीगल के वकील का इस बारे में कहना है कि नए टेलिकॉम एक्ट (Telecom New Rules) के तहत लिमिट से ज़्यादा सिम कार्ड रखने पर जुर्माना या जेल का कोई विशेष प्रावधान नहीं है। हालांकि, नए दूरसंचार अधिनियम, 2023 के तहत धोखाधड़ी, ठगी या गलत तरीकों को इस्तेमाल करके सिम कार्ड हासिल करने पर 3 साल तक की जेल या 50 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकता है।

इसलिए, अगर किसी के पास तय सीमा से ज़्यादा सिम कार्ड हैं, तो संभव है कि ये अवैध रूप से हासिल किए गए हों। इसलिए जांच के दायरे में आ सकते हैं। ये गलत तरीके से लिए गए हैं तो सजा का प्रावधान है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply