Ajab GazabIndiaTrendingViral

इस स्किम में 60 की उम्र में भी पैसा निवेश करके पा सकते है 20 हजार हर महीने ,यहां जाने इस स्किम के बारे में…

इस स्किम में 60 की उम्र में भी पैसा निवेश करके पा सकते है 20 हजार हर महीने ,यहां जाने इस स्किम के बारे में…
इस स्किम में 60 की उम्र में भी पैसा निवेश करके पा सकते है 20 हजार हर महीने ,यहां जाने इस स्किम के बारे में…

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही सभी बचत योजना काफी लोकप्रिय हुई। इनमें से एक है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है ! और इसमें निवेश में 8% सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है यानि बैंक FD से भी ज्यादा। डाकघर में हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग श्रेणियों में छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें सुरक्षित निवेश की गारंटी खुद सरकार देती है।

सिर्फ सभी बैंकों में FD से ज्यादा ब्याज देती है

बात करें पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिकों बचत योजना की तो यह न सिर्फ सभी बैंकों में FD से ज्यादा ब्याज देती है बल्कि इसमें नियमित आय सुनिश्चित होती है और इसमें निवेश करके हर महीने ₹20000 तक की कमाई की जा सकती है। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मिलने वाली ब्याज दर की बात करें तो सरकार 1 जनवरी 2024 में निवेश करने वालों को 8.2% दर ब्याज दे रही है। नियमित आय सुनिश्चित होती है। ओस इसमें निवेश करके टैक्स लाभ के मामले में डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में भी पोस्ट ऑफिस स्कीम की सबसे पोस्ट ऑफिस सबसे पसंदीदा योजनाओं की सूची में शामिल है।

ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है

इसमें खाता खुलवाकर हजार की न्यूनतम हजार रूपये निवेश कर सकते हैं। वहीं सीनियर सिटिजन स्कीम की अधिकतर निवेश की सीमा 30 लाख बताई रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहने में पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी मददगार साबित हो सकती है इसमें 60 साल से अधिक की उम्र किसी भी व्यक्ति या जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजन स्कीम निवेश से 5 साल तक निवेश करना होता है

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजन स्कीम निवेश से 5 साल तक निवेश करना होता है वही अगर इस अवधि से पहले खाता बंद किया जाता है तो नियमों के मुताबिक खाता धारकों को पेनल्टी देनी पड़ती है । आप यह भी किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आसानी से अपना SCSS अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत कुछ मामलों में आयु सीमा में छूट भी दी गई है। उदाहरण के लिए VRS लेने वाले व्यक्ति की आयु खाता खोलने के समय 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम हो सकती है। जबकि रक्षा से सेवानिवृति कर्मचारी 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु में निवेश कर सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ SHRTE दी गयी है।

5 साल के लिए एफडी पर केवल 7.00 से 7.75 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं

जहां एक ओर पोस्टपोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर देश के कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि यानी 5 साल के लिए एफडी पर केवल 7.00 से 7.75 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं ।

बैंकों की एफडी दरों पर नजर डालें तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई पांच साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक 7.50 प्रतिशत। पंजाब नेशनल बैंक 7 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक 7.50 प्रतिशत सालाना ब्याज दे रहा है। जैसा की ऊपर बताया गया है की पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेशक सिर्फ हजार रुपए से शुरू कर सकते और इसमें 30 लाख रुपए का रूपये निवेश किया जाता है। जमा राशि हजार के गुणांक में होती है। आप इसी योजना में नियमित रूप से 20000 रूपये के कमाने का हिसाब देखे तो8.2 फीसदी ब्याज दर से हिसाब से अगर कोई व्यक्ति करीब 30 लाख रुपए निवासनिवेश करता है उसे शरण 2.46 लाख रुपए ब्याज मिलेगा। और अगर पोस्ट ऑफिस में इस ब्याज की गणना मासिक आधार पर करें ! तो यह करीब 20,000 रुपये महीना आता है ।

Leave a Reply