Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

उम्र के हिसाब से जानें, महीने में कितनी बार संबंध बनाना सही? चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

उम्र के हिसाब से जानें, महीने में कितनी बार संबंध बनाना सही? चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने
उम्र के हिसाब से जानें, महीने में कितनी बार संबंध बनाना सही? चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने
Know according to your age, how many times in a month is it right to have sex? Shocking statistics have come to light

शारीरिक संबंधों से जुड़ी बातों को अक्सर एक टैबू के रूप में देखा जाता है, लेकिन हाल ही में एक नई रिपोर्ट ने इस विषय पर खुलकर चर्चा की है. इस रिपोर्ट ने दुनियाभर के हजारों लोगों की सेक्स लाइफ पर से पर्दा उठाया है. रिपोर्ट इंडियाना यूनिवर्सिटी के किन्से इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार की गई है, जिसमें विभिन्न पीढ़ियों के लोगों की महीने में औसतन कितनी बार सेक्स करने की जानकारी दी गई है. इस रिपोर्ट के आंकड़े चौंकाने वाले हैं और यह दिखाते हैं कि जनरेशन Z (जेन Z) की सेक्स लाइफ पिछली पीढ़ियों की तुलना में काफी कम सक्रिय है.

इस रिपोर्ट का शीर्षक है ‘द स्टेट ऑफ डेटिंग: हाउ जेन Z इज रिडिफाइनिंग सेक्सुअलिटी एंड रिलेशनशिप्स’. यह रिपोर्ट फील्ड (Feeld) नामक डेटिंग ऐप पर 3,310 से अधिक लोगों के डेटा पर आधारित है. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच थी और ये 71 विभिन्न देशों से थे. इन्हें उनकी सेक्स लाइफ से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए सर्वेक्षण में शामिल किया गया था.

रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, औसतन जेन Z के प्रतिभागियों ने बताया कि उन्होंने पिछले महीने में केवल तीन बार सेक्स किया. वहीं, मिलेनियल्स (Millennials) और जनरेशन एक्स (जेन X) ने थोड़ा ज्यादा सेक्स किया, इन दोनों पीढ़ियों ने पिछले महीने में पांच बार सेक्स किया. बूमर्स (Boomers) ने भी औसतन पिछले महीने में तीन बार ही सेक्स किया. यह डेटा बताता है कि जेन Z और बूमर्स की सेक्स लाइफ लगभग समान रूप से कम एक्टिव है.

जेन Z के कम शारीरिक संबंध के पीछे क्या कारण?
शोधकर्ताओं का कहना है कि जेन जेड पीढ़ी के लोगों के पास शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम समय होता है क्योंकि वे अपने करियर और अन्य चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, “जेन Z और बूमर्स दोनों की सेक्सुअल फ्रीक्वेंसी लगभग समान है, यह संकेत करता है कि सबसे युवा और सबसे पुराने वयस्कों की सेक्स लाइफ सबसे कम एक्टिव है.” इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि लगभग आधे जेन Z प्रतिभागी सिंगल थे, जबकि केवल एक-फिफ्थ (20%) मिलेनियल्स, जनरेशन एक्स और बूमर्स सिंगल थे.

जेन Z के सेक्सुअल अनुभव
हालांकि जेन Z की सेक्स लाइफ कम एक्टिव है, लेकिन यह पीढ़ी बेडरूम में सबसे ज्यादा एडवेंचरस भी है. रिपोर्ट में पाया गया कि 55% जेन Z प्रतिभागियों ने फील्ड ऐप पर जुड़ने के बाद एक नया किंक (kink) खोजा. इसके मुकाबले मिलेनियल्स में यह आंकड़ा 49%, जनरेशन एक्स में 39%, और बूमर्स में 33% रहा.

महीने भर में शारीरिक संबंध की सही संख्या क्या?
शोधकर्ताओं का कहना है कि शारीरिक संबंध बनाने की सही संख्या व्यक्ति से व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है. किसी के लिए सप्ताह में एक बार शारीरिक संबंध बनाना पर्याप्त हो सकता है, जबकि किसी के लिए यह कम लग सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपके पार्टनर दोनों ही संतुष्ट हों.

Leave a Reply