Ajab GazabHealthIndia

एक कामकाजी माँ अपने बच्चे को स्तन के दूध की कमी से बचाने के लिए क्या कर सकती है? डॉक्टर की सलाह

एक कामकाजी माँ अपने बच्चे को स्तन के दूध की कमी से बचाने के लिए क्या कर सकती है? डॉक्टर की सलाह

एक कामकाजी माँ अपने बच्चे को स्तन के दूध की कमी से बचाने के लिए क्या कर सकती है? डॉक्टर की सलाह

मां का कहना है कि मां का दूध अमृत के समान है, बच्चे के विकास और बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मां का दूध बहुत जरूरी है। जब एक मां अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो मां और बच्चे के बीच एक मजबूत रिश्ता भी बनता है। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे को 6 महीने का होने तक माँ के दूध के अलावा कुछ भी नहीं देने की सलाह देते हैं।

माँ के स्तन के दूध जैसा कोई अन्य पौष्टिक आहार नहीं है, कुछ लोग एक साल तक स्तनपान कराते हैं जबकि कुछ लोग दो से तीन साल तक स्तनपान कराते हैं। बच्चे को 6 महीने के बाद भी एक या दो साल तक स्तनपान कराना बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बच्चा बार-बार बीमार नहीं पड़ेगा, कामकाजी महिलाओं को बच्चे को स्तनपान कराने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

मातृत्व अवकाश 6 महीने का होता है, लेकिन कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण 7 या 8 महीने की छुट्टी पर चली जाती हैं, फिर बच्चे के जन्म के 3-4 महीने बाद काम पर लौट आती हैं। माँ सोचती है कि उसके बच्चे को माँ के दूध से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, साथ ही उसे अपने करियर में भी आगे बढ़ना है।

कुछ लोग ऑफिस के बगल वाले घर से छुट्टी लेकर आते हैं और बच्चे को स्तनपान कराते हैं, लेकिन हर कोई ऐसा नहीं कर सकता, ऐसे लोग बच्चे के लिए स्तन का दूध पंप कर सकते हैं। लेकिन इसे लेकर मांओं के मन में भी कई सवाल उठते हैं।

डॉ. वासवी अस्पताल, बैंगलोर ने कामकाजी माताओं के लिए स्तन के दूध को पंप करने और इसका उपयोग करने के बारे में बताया ताकि उनके बच्चे को स्तन के दूध की कमी न हो। हमने निशा बुचाडे से मुलाकात की, जिनके पास माताओं के लिए कुछ बेहतरीन सलाह हैं।

यह स्तनपान जागरूकता सप्ताह है। हमने डॉक्टर से निम्नलिखित प्रश्न पूछे जैसे कि कामकाजी माताओं को बच्चे को स्तन के दूध की कमी से बचाने के लिए क्या करना चाहिए, पंप किए गए दूध का उपयोग कैसे करना चाहिए… आपके मन में भी यह प्रश्न आ सकता है, आपके प्रश्नों के लिए डॉक्टर ने बहुत अच्छी सलाह दी है :

माताओं को चिंता सता रही है

  • ये 6 महीने की मैटरनिटी लीव होती है, उस दौरान तो कोई चिंता नहीं होती, लेकिन जब छुट्टियाँ खत्म हो जाती है और माँ काम पर वापस आती है, तो एक तरफ वो बहुत दबाव में होती है, कि मेरे बच्चे को ब्रेस्ट कैसे मिले? मेरी अनुपस्थिति में दूध?
  • ऑफिस जाने पर मां का दूध भर जाता है, स्तनों में दर्द होने लगता है, ऐसी स्थिति से कैसे निपटें? अगर ऑफिस में कोई व्यवस्था हो तो क्या पंप करके बच्चे के लिए दूध लाया जा सकता है?
  • ऑफिस जाने से पहले पंप किए गए इस दूध को कैसे संरक्षित किया जाना चाहिए और क्या बच्चे को देते समय इस दूध को गर्म किया जाना चाहिए?
  • पंप किए गए दूध को फ्रिज में कितने समय तक रखा जा सकता है?
  • इसे कमरे के तापमान पर कितने समय तक रखा जा सकता है?
  • दूध कम होने पर मां को अपने बच्चे के विकास की चिंता सताती है, ऐसे में वह क्या कर सकती है
  • स्तन के दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए क्या करें?
  • कैसे पता करें कि शिशु को पर्याप्त स्तन का दूध नहीं मिल रहा है?
  • बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए क्या करना चाहिए?
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply