HealthIndia

एक ग्रीन जूस और बीमारियां हो जाएंगी जड़ से खत्म, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

Health Tips: गर्मियों के महीने में बीमारियों का प्रकोप शरीर में बना ही रहता है । ऐसे में इस स्पेशल जूस के सेवन से शरीर से कई सारी बीमारियां दूर हो जाती है। इसके अलावा स्किन भी फ्रेश रहती और स्किन रिलेटेड प्रोब्लेम्स जैसे कि पिंपल्स, झाइयां, डार्क सर्कल इस तरह की सारी प्रोब्लम दूर हो जाती है। अब आप सोच रहे होंगें की ये जूस कौन सा है। तो ये जूस कोई और नहीं बल्कि मोरिंगा जिसे सहजन के जूस के नाम से भी जाना जाता है, इसका है। सहजन में एक से बढ़कर एक कई सारे औषधिय गुण पाए जाते हैं। ये कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में असरदार होते हैं।

यदि आप रोज सुबह खाली पेट केवल एक गिलास इसका जूस पीते हैं तो ये काफी सारे फायदे पहुंचाता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है, इसके अलावा ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol) लेवल को भी कंट्रोल करता है। डायबिटीज के पेशेंट के लिए प्रभावशाली होता है।

सहजन में जूस में फॉस्फोरस, कैल्सियम और आयरन की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। खून की कमी रहती है तो भी सहजन का जूस इसकी पूर्ति करने में असरदार साबित होता है।

सहजन में दरअसल फाइबर की मात्रा प्रचुर होती है। ये हमारे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में असरदार होता है। आंखें कमजोर रहती हैं या मोतियाबिंद की समस्या रहती है तो भी सहजन का जूस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

कैसे करें इसे तैयार
सबसे पहले आप सहजन की पत्तियों को अच्छे से तोड़कर सुखा लें। जब ये अच्छे से सूझ जाए तो इसका पावडर बना लें। अब इसमें पुदीना की पत्तियां मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस जूस का रोज सेवन करें। देखेंगे कि कैंसर ( Cancer) और हार्ट अटैक ( Heart Attack) जैसी बीमारी भी आस पास नही भटकेगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply