Ajab GazabIndia

एक दिन में कितनी रोटी खाना चाहिए? क्या है इसे खाने का सही तरीका? जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स राय.

एक दिन में कितनी रोटी खाना चाहिए? क्या है इसे खाने का सही तरीका? जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स राय.

एक दिन में कितनी रोटी खाना चाहिए? क्या है इसे खाने का सही तरीका? जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स राय. भारत में वैसे तो कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए और खाए जाते हैं। लेकिन इसमें रोटी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। इसके बिना हम भारतीय खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आप चाहे जमाने की कोई भी चीज खा लो। लेकिन जब तक एक टाइम रोटी न मिले तब तक सुकून वाला पेट नहीं भरता है। इसलिए कहा जाता है कि रोटी के बिना भारतीय थाली अधूरी होती है।

रोटी को चावल से भी ज्यादा हेल्थी माना जाता है। कहते हैं इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है। लेकिन ये बात कितनी सही या गलत है? दरअसल आप रोटी कब, कितनी और किस समय खाते हैं ये सभी चीजें बहुत अधिक मायने रखती हैं। इसकी वजह ये है कि रोटी में ज्यादा कैलोरी और कार्ब्स होते हैं। इसलिए इनका अधिक और गलत सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
कितनी रोटी खाना है सही?

यदि आप गेहूं का आटा इस्तेमाल करते हैं तो इससे बनी 1 रोटी में लगभग 104 कैलोरी होती है। वहीं इसमें 15 से 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 60 से 70 ग्राम कार्ब्स पाया जाता है। वहीं वसा यानि फैट की बात करें तो रोटी में प्रति 100 ग्राम में लगभग 9.2 ग्राम वसा होता है। तो अब इन सब चीजों को नाप तोलकर ही आपको सही मात्रा में रोटी खाना होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो महिलाओं और पुरुषों के लिए सही रोटी की मात्रा अलग-अलग होती है। महिलाओं को एक दिन में 1400 कैलोरी खाना चाहिए। इस लिहाज से इन्हें दो रोटी सुबह और दो रोटी शाम को खाना चाहिए। वहीं पुरुषों की बात करें तो उन्हें दिनभर में 1700 कैलोरी की जरूरत पड़ती है। इसलिए इन्हें तीन रोटी सुबह और तीन शाम को खाना चाहिए।
इस तरीके से न खाएं रोटी

रात को रोटी खाना उचित नहीं होता है। अधिक लेट रोटी खाने से आपको खाना पचाने में दिक्कतें आती है। इससे बॉडी का शुगर लेवल बढ़ जाता है। यदि आपको रोटी खाना ही है तो कोशिश करें दो से ज्यादा न खाएं। यह भी रात होने के जितना जल्दी हो सके खा लें। रोटी खाने और सोने के बीच तीन से चार घंटे का गैप रखें। रोटी खाने के बाद वॉक जरूर करें।

रोटी को कभी भी गैस पर नहीं सेंकना चाहिए। गांव में तो लोग चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शहरों में गैस यूज की जाती है। इससे रोटी में हवा भर जाती है। ये आपके पेट और सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि गैस पर भी सेंकना पड़ जाए तो डायरेक्ट आग पर नहीं बल्कि तवा पर सेंके।

यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो दिनभर में सिर्फ 2 रोटी काफी है। बाकी समय आप कम फैट और कैलोरी वाली चीजें खा सकते हैं। रोटी भी गेहूं के आटे के अलावा मक्का, बाजरा, ज्वार इत्यादि की कभी-कभी खाते रहना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply