HealthIndia

.एक लीची देती है इतने धमाकेदार फायदे की जानकर आप भी करेंगे सेवन

.एक लीची देती है इतने धमाकेदार फायदे की जानकर आप भी करेंगे सेवन
  • गर्मियों में बहुत से मीठे मीठे फल खाने को मिलते है जिसमे से एक है लीची । लीची को लोग गर्मियों में बहुत ही चाह के साथ खाते है। लीची में भरपूर मात्रा में पानी और रस होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन भी पाए जाते है।
  • लीची गर्मियों का एक प्रमुख फल है। स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।
  • रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं। इसके अलावा ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है। हालांकि लीची खाते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है। बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। आज हम आपको बतायेगे की लीची खाने से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

लीची के चमत्कारी फायदे :

  1. लीची के सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और पेट ठीक रहता है । इसके उपयोग से शरीर को बहुत से फायदे मिलते है और इम्युनिटी सिस्टम भी ठीक रहता है ।
  2. लीची का सेवन करने से थकान दूर होती है और सर्दी जुकाम और बुखार में भी आराम मिलता है। लीची खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह मोटापा भी कम करता है। लीची के और भी बहुत से उपयोग है।
  3. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है।
  4. लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है।
  5. अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा।
  6. अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है।
  7. लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है।
  8. मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है।
  9. इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है।
  10. मैरीड लाइफ को स्मूद बनाने के लिए भी पुरुषों को लीची खाना फायदेमंद रहेगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply