Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

ऐसे पानी पीने से टेढ़ी हो जाती है हड्डियां, ICMR ने बताया सही तरीका, इस चीज को हाथ भी न लगाएं…

ऐसे पानी पीने से टेढ़ी हो जाती है हड्डियां, ICMR ने बताया सही तरीका, इस चीज को हाथ भी न लगाएं…
ऐसे पानी पीने से टेढ़ी हो जाती है हड्डियां, ICMR ने बताया सही तरीका, इस चीज को हाथ भी न लगाएं…

गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए पानी पीना चाहिए। लेकिन यह काम करते हुए काफी सावधान रहना चाहिए। गलत तरीके से पानी पीने से नुकसान होने लगता है। इससे आपकी हड्डियां टेढ़ी-मेढ़ी होने लगेंगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। ICMR ने भारतीयों के लिए गाइडलाइन जारी की हैं, जिसमें बताया गया है कि कौन-सी ड्रिंक कैसे पीनी चाहिए।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 7 मई को भारतीयों के लिए हेल्दी डाइट से जुड़ी 17 गाइडलाइन शेयर की हैं। इसमें बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए बेस्ट ड्रिंक्स के बारे में भी बताया गया है। साथ ही पानी और दूध पीने का सही तरीका भी दिया गया है।

पानी पीने का सही तरीका

ICMR के मुताबिक एक हेल्दी इंसान को दिन में करीब 8 लीटर फ्लूइड लेना चाहिए। लेकिन लंबे समय तक अत्यधिक फ्लोरोसिस वाला पानी पीने से हड्डियों का विकार बन सकता है। इसके लिए पानी को कम से कम 10-15 मिनट तक उबालकर पीना चाहिए। इसके साथ 20 लीटर पानी को डिसइंफेक्ट करने के लिए 0.5 ग्राम की क्लोरीन टैबलेट घोल लें।

दूध पीने का सही तरीका

आईसीएमआर के मुताबिक बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबको दूध पीना चाहिए। इसमें कैल्शियम की मौजूदगी होती है। इसके मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट आसानी से पच जाते हैं और विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन आपको पाश्चराइज्ड या उबला हुआ दूध ही पीना चाहिए ताकि बीमार होने के खतरे को टाला जा सके।

गलत तरीके से पानी से होने वाली दिक्कतें​

लिमिट में पीएं गन्ने का जूस

गर्मी के कारण लोग गन्ने का जूस कई-कई गिलास पी जाते हैं। इसमें बहुत ज्यादा शुगर होती है, जो उल्टा नुकसान कर सकती है। इसलिए इसे एकदम लिमिट में पीएं। साथ ही फलों का ताजा जूस कंट्रोल में पीना चाहिए, जिसमें अतिरिक्त चीनी न मिली हो। पैकेटबंद जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि साबुत फल खाना ज्यादा फायदेमंद है।

ज्यादा चाय-कॉफी है खतरनाक

चाय-कॉफी को कम पीना चाहिए। इसमें कैफीन होता है जो अत्यधिक मात्रा में गंदा कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। इनका टैनिन शरीर को आयरन मिलने से रोक सकता है। हालांकि इनका संतुलित सेवन नसों को रिलैक्स करके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकता है। इसके लिए चाय-कॉफी में दूध नहीं मिलाना चाहिए।

हाथ भी ना लगाएं ये चीज

आईसीएमआर ने बताया कि गर्मी से उबरने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक या एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो हड्डियां और दांतों का इनेमल डैमेज कर सकता है। अत्यधिक एल्कोहॉलिक ड्रिंक मोटापे का कारण बनती है। साथ ही हाइपरटेंशन और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ाती है।

गर्मी में पीने के लिए 12 बेस्ट ड्रिंक

पानी
दूध
कच्चा नारियल पानी
छाछ
ताजा नींबू पानी
नींबू पानी में भीगे चिया सीड्स
ताजा संतरे का जूस
ताजा तरबूज का जूस
ताजा मैंगो जूस
ताजा अनानास जूस
ताजा अनार का जूस
ताजा सेब का जूस

Leave a Reply