Ajab GazabIndia

औरतों को जल्दी प्रेगनेंट कर देते हैं ऐसे मर्द, रिसर्च में खुलासा

औरतों को जल्दी प्रेगनेंट कर देते हैं ऐसे मर्द, रिसर्च में खुलासा
औरतों को जल्दी प्रेगनेंट कर देते हैं ऐसे मर्द, रिसर्च में खुलासा

Male fertility: संतान का सुख दुनिया का सबसे बड़ा सुख होता है. खराब लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से लोग इस सुख से वंचित होते जा रहे हैं. ज्यादा उम्र में शादी और हार्मोन्स में बदलाव की वजह से महिलाओं को कंसीव करने में मुश्किलें आती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पति की नींद भी आपके प्रेगनेंट होने में मदद करती है. जी हां, एक स्‍टडी में सामने आया है कि आपके पार्टनर की स्‍लीप टाइमिंग आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस को बढ़ा या कम कर सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

​स्‍टडी में ये हुआ खुलासा
ऐसे मेल पार्टनर जो सात से आठ घंटे की नींद लेते हैं उनमें स्‍पर्म की फर्टिलिटी और गतिशीलता बढ़ जाती है. बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ के लॉरेन वाइस और उनके सह-शोधकर्ताओं द्वारा करवाई गई स्‍टडी में इस बात का खुलासा हुआ है. वाइस और उनके साथियों ने बेबी प्‍लान कर रहे 790 कपल्‍स पर यह रिसर्च की. इन कपल्‍स से इनकी नींद के पैटर्न और लाइफस्‍टाइल से जुड़े कुछ सवाल पूछे गए.

​ऐसे कम हो जाती है फर्टिलिटी
स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने एक साल तक कपल्‍स का फॉलो अप लिया. इन कपल्‍स ने कब और कितने दिनों में कंसीव किया, यह जानने की कोशिश की. इसमें साफ हुआ कि जो पुरुष 6 घंटे से कम सोते हैं या 9 घंटे से ज्‍यादा सोते हैं, उनकी पार्टनर के प्रेगनेंट होने की संभावना आठ घंटे की नींद लेने वाले पुरुषों की पार्टनर की तुलना में 45 पर्सेंट कम था. वाइस और उनकी ने नोटिस किया कि जिन पुरुषों को नींद आने में दिक्‍कत थी, उन्‍हें पिता बनने में मुश्किल हुई.

टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल हो सकता है वजह
पुरुषों के स्‍लीपिंग साइकिल से फीमेल पार्टनर के प्रेगनेंट होने के चांसेस का सीधा संबंध है. इससे टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल पर प्रभाव पड़ता है. हालांकि, इस स्‍टडी में टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल को मापा नहीं गया था लेकिन यह हार्मोन रिप्रोडक्टिव प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है.

इन चीजों का भी पड़ता है प्रभाव
फीमेल के कंसीव होने में कई चीजों का प्रभाव पड़ता है. स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या भी नींद और फर्टिलिटी को प्रभावित करती है. अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी और अपने पार्टनर की सेहत का ध्‍यान रखें. वहीं बेहतर और पर्याप्‍त नींद लेने से प्रेगनेंट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply