Ajab GazabIndia

औरत की इस चीज से पता लगता है उसका कैरेक्टर, मतलब निकलते ही दे देती है धोखा!.

औरत की इस चीज से पता लगता है उसका कैरेक्टर, मतलब निकलते ही दे देती है धोखा!.

 Chanakya Niti : औरत की इस चीज से पता लगता है उसका कैरेक्टर, मतलब निकलते ही दे देती है धोखा

identify women’s character : भारत में स्त्रियों को देवी का दर्जा दिया गया है। लेकिन यह देवी के साथ समाज द्वारा समय-समय पर दुर्व्यवहार होता रहता है। प्रकृति ने स्त्री के भीतर कोमलता और ममता का गुण भरपूर मात्रा में दिया है। आप जानते ही है की एक महिला एक उजड़े हुए परिवार का संवार भी सकती है लेकिन अगर वह चाहे तो वह बसे-बसाएं घर को पल भर में बर्बाद भी कर सकती है। ऐसे में आज हम जिक्र करने जा रहे है औरत की इस चीज का जिसके जरीए आप उसके कैरेक्टर का पता कर सकते है।


आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में चरित्रहीन महिलाओं के बारे में कई ऐसी बातें बताई हैं। जिन पर विचार और उन बातों को अनुसरण करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी दुख और धोखा आदि का भाव उत्पन्न नहीं होता।

शास्त्रों के अनुसार नाभि हमारी जीवन ऊर्जा का केंद्र है। योग, आयुर्वेद और ज्योतिष में नाभि के बारे में बहुत ही रहस्यमी बातों का जिक्र मिलता है। इसी तरह सामुद्रिक विज्ञान या सामुद्रिक शास्त्र में नाभि से किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व, रोग और भविष्य जाना जा सकता है। योग शास्त्र में नाभि को असली केंद्र माना है।

कहा गया जिस महिलाएं की नाभि गहरी होती है वो बहुत ही सुंदर होती हैं। ऐसी महिलाएं बहुत ही मिलनसार होती हैं। ये बहुत रोमांटिक भी होती हैं। ऐसी महिलाओं को बहुत ही सुंदर जीवनसाथी मिलता है। आइये जानते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र में महिलाओं की नाभि के बारे में क्या कहा गया है। नाभि का समुद्रशास्त्र में भी बड़ा महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि जो बातें व्यक्ति की आंखों से व्यहार से और बात-चीत से नहीं जाना जा सकता वह नाभि देखकर जान सकते हैं। स्त्री पुरुषों की नाभि देखकर उनकी राज की बातें और उसका कैरेक्टर पता कर सकते हैं।

समुद्रशास्त्र के अनुसार जिस स्त्री की नाभि लंबी और वक्री होती है उनमें आत्मविश्वास भरपूर होता है। ऐसी स्त्री आमतौर पर अपने पैरों पर खड़ा होना पसंद करती है और जो भी काम करती है उसमें दिल से मेहनत करती है। बहुत से हस्तरेखा विशेषज्ञ मानते हैं कि ऐसी स्त्री काफी बोल्ड और मनमौजी होती है। इन्हें लोगों से दोस्ती और जान-पहचान बढ़ाना अच्छा लगता है।

समुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की नाभि फैली हुई है। गहरी और गोल होती है। वह बड़े ही भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोगों के घर में माता लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं। घर धन-धान्य से भरा होता है। भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है।

जिन स्त्री की नाभि कमल की कर्णिका के समान होती है। वह राजा के समान ऐश्वर्य और वैभव प्राप्त करने वाले होते हैं। जिनकी नाभि का झुकाव दायीं ओर होता है। वह बुद्धिमान होते हैं। अपनी योग्यता से प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं।

जिस स्त्री पुरुष की नाभि ऊपर उठी हुई और गहरी होती है वह सौन्दर्य प्रेमी होते हैं। यह काफी रोमांटिक और मिलनसार होते हैं। कई बार भाग्य इन्हें अचानक ही धन लाभ दिलाता रहता है। इन्हें सुंदर जीवनसाथी और धनवान ससुराल मिलता है।

आमतौर पर नाभि केन्द्र में होती है लेकिन जिन स्त्रियों की नाभि केन्द्र से हटी हुई होती है वह बहुत ही उत्साही और उर्जावान होती है। ऐसी स्त्री अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त करती है। अगर खेल जगत से जुड़ी हो तो कामयाबी इनके कदम चूमती है लेकिन यह मनमौजी और मूडी होती है।

जिन स्त्रियों की नाभि समतल होती है उनसे जरा संभलकर ही रहना चाहिए। कारण यह है कि ऐसी स्त्रियों के मिजाज का कोई भरोसा नहीं होता है। यह कभी भी किसी किसी बात का गलत मतलब निकालकर आपको कष्ट पहुंचा सकती है। इनमें एक बड़ी कमी यह होती है कि किसी में गुण कम और खामियां ज्यादा देखती हैं। इसलिए आमतौर पर इनसे मित्रता लंबे समय तक नहीं टिकती है।

समुद्रशास्त्र के अनुसार जिस स्त्री की नाभि गोल होती है वह गुणवान होती है। आमतौर पर इनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और यह बुद्घिमान भी होती हैं। इनके हृदय में दया की भावना रहती है और दयालु होती है। इसलिए यह जहां भी और जिस परिवार में होती है सम्मान पाती है। जिनकी पत्नी ऐसी होती है उनका वैवाहिक जीवन आमतौर पर सुखमय रहता है।

जिन स्त्रियों की नाभि गहरी होती है वह बहुत ही भावुक होती है। ऐसी महिलाएं चिकनी चुपड़ी बातों में जल्दी आ जाती हैं। इनका दिल साफ होता है और आमतौर पर यह दिखने में आकर्षक भी होती है। अधिक सोच-विचार और चिंता के कारण इन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जल्दी प्रभावित करती हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply