Ajab GazabHealthIndia

औषधि से कम नहीं लहसुन, 1 नहीं 5 समस्याओं में फायदेमंद, जानिए फायदे

औषधि से कम नहीं लहसुन, 1 नहीं 5 समस्याओं में फायदेमंद, जानिए फायदे

औषधि से कम नहीं लहसुन, 1 नहीं 5 समस्याओं में फायदेमंद, जानिए फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने में लापरवाही कर रहे हैं और साथ ही त्वचा, दिल, घुटनों का दर्द, कैंसर जैसी कई बीमारियों को अनजाने में अपने नाम कर रहे हैं। इस समय अगर आप इन बीमारियों को बिना दवा के ठीक करना चाहते हैं तो 1 कुकिंग आइटम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम यहां बात कर रहे हैं लहसुन की. जानें इसके औषधीय गुण आपकी कैसे मदद कर सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों की कमी से हृदय संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं। दिल की सेहत के लिए शरीर में रक्त संचार जरूरी है। दोपहर के भोजन के बाद लहसुन की 3 कलियाँ लें और खाएं। इसका सल्फर हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा।

कैंसर से सुरक्षा

कैंसर से बचाव के लिए आप लहसुन को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो टी सेल्स यानी अच्छी कोशिकाओं को बढ़ाते हैं। कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है. सुबह खाली पेट एक लहसुन चबाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से बचाव होता है।

घुटने के दर्द से राहत

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पीठ दर्द के अलावा घुटनों के दर्द से भी राहत दिलाते हैं। शरीर का दर्द कम करता है. सरसों का तेल गर्म करके उसमें 3 लहसुन की कलियां भून लें। ठंडा होने पर तेल को पीठ या जोड़ों पर लगाएं। दर्द से राहत मिलेगी.

पाचन में सहायक

पाचन के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पाचक एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करते हैं। लहसुन का इस्तेमाल आप सब्जियों में भी कर सकते हैं. आप चाहें तो खाने के बाद लहसुन की 1 कली भी खा सकते हैं। इससे गैस की समस्या नहीं होगी.

स्वस्थ और चमकती त्वचा

बीमारियों को दूर करने के अलावा, लहसुन आपकी त्वचा को स्वस्थ पाचन के लिए भी लाभ पहुंचाता है। लहसुन चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply