Ajab GazabHealthIndia

कई व्यंजनों में स्वाद जोड़ने वाला आलू चेहरे की चमक भी बढ़ाएगा, इसलिए त्वचा की देखभाल में इसका इस्तेमाल करें

कई व्यंजनों में स्वाद जोड़ने वाला आलू चेहरे की चमक भी बढ़ाएगा, इसलिए त्वचा की देखभाल में इसका इस्तेमाल करें

कई व्यंजनों में स्वाद जोड़ने वाला आलू चेहरे की चमक भी बढ़ाएगा, इसलिए त्वचा की देखभाल में इसका इस्तेमाल करें

आलू का रस त्वचा के लिए: आलू का रस त्वचा की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू के रस में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आलू के रस को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से त्वचा की रंगत में बदलाव देखने को मिलता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि चेहरे पर आलू का रस लगाने से क्या फायदे होते हैं।

आलू के जूस के फायदे 

1. आलू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसे त्वचा पर इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन और काले धब्बे कम हो जाते हैं। जिससे त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है। आलू के रस के नियमित सेवन से त्वचा खूबसूरत हो जाती है।

2. आलू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करता है। आलू के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं और चेहरे पर ताजगी बढ़ाते हैं।

3. आलू के रस में ठंडक देने वाले गुण भी होते हैं. अगर सनबर्न के कारण सूजन हो तो आलू का रस इस सूजन से राहत दिला सकता है। अगर त्वचा किसी भी कारण से क्षतिग्रस्त हो गई है तो आलू का रस उसे ठीक करता है।

4. त्वचा की देखभाल में आलू के रस को शामिल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जिससे त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं नजर नहीं आती हैं। सिर्फ आलू के रस के नियमित इस्तेमाल से भी त्वचा जवां बनी रहती है।

5. चेहरे पर काले धब्बे होने पर आलू के रस का प्रयोग करना चाहिए। यह चेहरे के काले दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

6. आलू का रस एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा चिकनी और खूबसूरत दिखती है।

त्वचा के लिए आलू का रस कैसे तैयार करें?

त्वचा की देखभाल में आलू के रस को शामिल करने के लिए ऐसे तैयार करें। सबसे पहले आलू को धोकर छील लीजिये. इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मिश्रण में पीसकर इसका रस अलग कर लें। यदि आप एक बार में अधिक जूस बनाते हैं, तो उसे तुरंत फ्रिज में रख दें। अगर आप आलू के रस को एक हफ्ते तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसे नींबू के रस के साथ मिला लें. लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि हर दिन ताज़ा जूस तैयार करें।

– तैयार आलू के रस को कपड़े की मदद से चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए चेहरे पर नियमित आलू के रस का प्रयोग करें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply