HealthIndia

कम से कम 90% लोग नहीं जानते काले नमक से होने वाले इन बड़े नुकसानों के बारे में

कम से कम 90% लोग नहीं जानते काले नमक से होने वाले इन बड़े नुकसानों के बारे में

Side effects of Black Salt: वैसे तो आप लोगों ने भी काले नमक ( Black Salt) से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में पढ़ा होगा। इसलिए इसका इस्तेमाल सलाद हो या खाना में मसाले के तौर पर किया भी होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फायदों से ज्यादा इसके कई सारे नुकसान भी हैं, जिनके बारे में शायद ही बहुत ही कम लोग ही जानते होंगें। दरअसल, काले नमक ( Black Salt) में कुछ ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो यदि शरीर में ज्यादा हो जाए तो नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
काले नमक ( Black Salt) के सेवन से इम्यूनिटी से लेकर बॉडी के अलग अलग पार्ट्स में प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा ये किडनी के हेल्थ को भी कई तरीके के नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जानिए कि कैसे और किस तरह के नुकसानों को ये पहुंचाते हैं:
किडनी को पहुंचाते हैं नुकसान

दरअसल, काला नमक में एक फ्लेरोइड नामक और भी अन्य तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं। ये शारीरिक कार्यों पर असर डाल सकते हैं। लागातार काले नमक के सेवन से किडनी में स्टोन भी बन सकती है। इसके अलावा पेट में जलन और दर्द की दिक्कत को भी ये बढ़ा सकता है। इसका प्रभाव इम्यून सिस्टम के उपर पड़ता है।

काले नमक के ज्यादा सेवन से बॉडी में सोडियम की मात्रा की अधिकता हो सकती है, जिस वजह से वाटर रिटेंशन बढ़ता है। ऐसे में ये हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) का कारण बन सकता है। इसके अलावा काले नमक में अन्य और भी रसायन पाए जाते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट को काले नमक के सेवन से बचना चाहिए।

बढ़ सकता है शरीर में थायराइड का खतरा

काला नमक आयोडिन युक्त बिल्कुल नहीं होता है और आयोडिन थायराइड के काम काज में अहम भूमिका भी निभाता है। इसलिए काले नमक की जगह आयोडिन युक्त नमक को डाइट में शामिल करना चाहिए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply