HealthIndia

करातें हैं “ Keratin Treatment” तो हो जाइए सावधान, डैमेज हो सकती है किडनी, क्या कहती है रिपोर्ट

करातें हैं “ Keratin Treatment” तो हो जाइए सावधान, डैमेज हो सकती है किडनी, क्या कहती है रिपोर्ट

लड़कियों की खासतौर पर ये चाहत होती है कि उनके बाल शाइनी, स्ट्रेट और खूबसूरत हों। क्योंकि हेयर ही पर्सनेलिटी को निखारने में अहम भूमिका निभाती है।
इसलिए बालों ( Hair) को खूबसूरत बनाने के लिए लोग नायाब से नायब तरकीबें अपनाते हैं। कई तरीकों के ट्रीटमेंट अपने बालों ( Hair) के लिए करवाते हैं, जिसमें कि “Keratin Treatment” केराटिन ट्रीटमेंट भी शामिल है।

बड़ी संख्या में स्पेशियली विमेंस कराती हैं केराटिन ट्रीटमेंट

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए केराटिन ट्रीटमेंट बहुत ही ज्यादा आम सा हो गया है। स्पेशियली महिलाओं में तो ये चलन ओर भी ज्यादा बढ़ा है। किसी भी तरह के खराब डेमेज बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं Keratin Treatment का सहारा लेती हैं। लेकिन इसी के साथ एक हैरान कर देने वाली बात का खुलासा हुआ है, जिसमें बताया गया है की इसका असर किडनी की सेहत “Kidney Health” पर बहुत ही बुरा पड़ता है।

रिपोर्ट में किया गया है ये खुलासा

दरअसल, द न्यू इंग्लैंड जनरल मेडिसिन में कुछ हुई दिन पहले पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, केराटिन बेस्ड हेयर स्ट्रेटनींग प्रोडक्ट्स में गलाईऑक्सलिक एसिड पाया जाता है। इसलिए जब अपने बालों में इन प्रोडक्ट्स का यूज किया जाता है तो गलाईऑक्सलिक एसिड ऑक्सलेट क्रिस्टल में तब्दील होने लगता है। इसी में ये खतरा बढ़ जाता है की किडनी डैमेज ( Kidney Damage) न हो जाए।

Kidney Health पर कैसे असर डालते हैं ये Keratin बेस्ड Hair Product

दरअसल, पहले तो केराटिन बेस्ड हेयर स्ट्रेटनिंग प्रोडक्ट में फॉर्मीलिहाइड होता था। जिसके कारण आंखों , बालों और स्किन पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ता था। फिर धीरे धीरे इस केमिकल की जगह पर ग्लाइकोलिक एसिड में बदल दिया गया। लोगों को लगा की शायद अब ये कम नुकसानदायक होगा। लेकिन हाल ही में दी न्यू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडिसिन में आई रिपोर्ट के अनुसार ग्लाइकोलिक एसिड भी बॉडी के लिए हार्मफुल है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार मानें तो जब ग्लाइकोलिक एसिड मेटाबोलाएज करता है तो ये गलाईऑक्सीलिक एसिड बन जाता है और लास्ट में ऑक्सलेट बनाता है। ये किडनी की सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

Keratin Treatment करवाते समय बरतनी चाहिए सावधानियां

वैसे तो ये ग्लाइकोलिक एसिड कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की टोनर, सीरम, फेस प्रोडक्ट्स आदि। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में ग्लाइकोलिक एसिड की मात्रा अधिक नहीं होती है। इसलिए Kidney की सेहत के ऊपर बुरा असर नहीं पड़ता है। वहीं, एसिड की मात्रा इस केमिकल में ज्यादस होती है, इसलिए पहले स्किन स्पेशियलिस्ट से सलाह जरूर लें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply