Ajab GazabIndiaTrendingViral

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! DA Hike पर बड़ा ऐलान..

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! DA Hike पर बड़ा ऐलान..

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बहुत ही अच्छी है। उनका महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का इंतजार बस खत्म होने ही वाला है। सबकुछ ठीक रहा तो रक्षा बंधन और दुर्गा पूजा के आसपास केंद्र सरकार देश के करीब सवा करोड़ केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है।

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! DA Hike पर बड़ा ऐलान..

7th Pay Commission: खाते में आएगी मोटी रकम

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारकों का अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है। जिसकी चर्चा खूब हो रही है। अगर ऐसा होता है। तो फिर खाते में मोटी रकम आना तय समझा जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में डीए एरियर के करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे।

7th Pay Commission: HRA को लेकर ये अपडेट

महंगाई भत्ते के 25% क्रॉस होते ही HRA को जुलाई 2021 में रिवाइज किया गया था। HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है। हालांकि, अब महंगाई भत्ते (डियरनेस अलाउंस) बढ़कर 42 फीसदी पहुंच चुका है। अब सवाल ये है। कि लगातार बढ़ते DA के बाद अब HRA का अगला रिविजन कब होगा?

जैसा कि हम सभी जानते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने घोषणा की है। कि वह महंगाई राहत और महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। इसके बाद अब सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन का 50% मिलने की उम्मीद है। जबकि पहले यह 46% था। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने के बाद मार्च में आपको कितनी सैलरी मिलेगी। और क्या आवंटन बढ़ेगा?

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी

डीए बढ़ोतरी, 7वां वेतन आयोग/आपको बता दें कि सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किसी तोहफे से कम नहीं है। क्योंकि केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों, वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। डीए बढ़ोतरी, 7वां वेतन आयोग/आंकड़ों के मुताबिक, जब यह महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा तो सरकार पर 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों पर 12,868.72 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा।

7th Pay Commission: 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी

आपको बता दें कि इस बार सबसे पहले हाउस रेंटल अलाउंस (एचआरए), हॉस्टल अलाउंस, टिप कैप, चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस जैसी चीजों में बढ़ोतरी होगी और हम चाहेंगे कि टैक्स बढ़ने के बाद यह प्रति डायम, परिवहन, प्रतिनियुक्ति और भोजन कक्ष सब्सिडी में वृद्धि होगी। बढ़ोतरी होगी। 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

डीए बढ़ोतरी 7वां वेतन आयोग/अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं। और वर्तमान में आपको लगभग 25600 रुपये प्रति माह वेतन मिल रहा है। तो महंगाई भत्ते के कारण आपको 11776 रुपये मिलते थे। लेकिन अब महंगाई भत्ता 50% हो जाने के बाद इसमें बढ़ोतरी हो गई है। यह लगभग 12800 रुपये होगी। जिसमें से आपको 12800 रुपये मिलेंगे। 1024 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

मार्च में कर्मचारियों की सैलरी कितनी होगी?

मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि यह महंगाई भत्ता केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा। जिसके अनुसार आपको जनवरी, फरवरी और मार्च का लाभ भी मिलेगा। और अनुमान है कि मार्च में सभी सरकारी कर्मचारियों को अच्छी सैलरी मिलेगी।

Leave a Reply