Ajab GazabIndia

कालाबजारी को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, राशन दुकानों की निगरानी के लिए शुरू की खास मॉनिटरिंग प्रक्रिया

कालाबजारी को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, राशन दुकानों की निगरानी के लिए शुरू की खास मॉनिटरिंग प्रक्रिया

Ration shops in UP :हाल ही में राशन कार्डधारकों को मानक के अनुरूप सार्वजनिक खाद्यान्न वितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न में घटतौली और कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार ने राशन की दुकानों पर खास मशीनें (Special machines at ration shops) लगवाने का आदेश दिया है। इससे काफी हद तक घोटाले को रोका जा सकता है। इसके बारें में नीचे खबर में जानिए पूरी जानकारी।


इस बार फिर से यूपी में योगी की सरकार आने के बाद से विकास कार्य फिर प्रगति पर चल पड़ें है। सरकार ने प्रदेश में घोटालों को रोकने के लिए विशेष कदम उठाए है। योगी सरकार प्रदेश की सभी राशन की दुकानों में ई-पॉस उपकरणों की रोलआउट प्रक्रिया (Rollout process of e-POS devices) में तेजी लाने जा रही है। सरकार के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Uttar Pradesh Development Systems Corporation Limited) को इसकी मॉनीटरिंग के लिए सॉफ्टवेयर का विकास करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इस क्रम में यूपीडेस्को द्वारा एक एजेंसी की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो प्रदेश की सभी राशन की दुकानों को ई-पॉस मशीनों से युक्त करने के साथ ही उसके ऑटोमेशन व रेगुलर मॉनिटरिंग की प्रक्रिया (Process of automation and regular monitoring on ration shops) को सुनिश्चित करेगी।

अब से ई-पॉस मशीनों से लैस होंगी राशन की दुकान
उत्तर प्रदेश की सरकार (UP government news) की योजना के अनुसार राशन की दुकानों के ऑटोमेशन की जिस प्रक्रिया को पूरा किया जाना है उसमें तेजी यूपीडेस्को द्वारा एजेंसी निर्धारण के बाद आएगी। यूपीडेस्को द्वारा प्रक्रिया शुरू करते हुए इंपैनल्ड एजेंसियों से आवेदन मांगे गए हैं।

उल्लेखनीय हैं कि जिस एजेंसी को यह कार्य आवंटित होगा उसे न केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि इलेक्ट्रॉनिक प्वॉइंट ऑफ सेल (ई-पॉस) डिवाइसेस (e-POS devices) को प्रदेश की सभी राशन की दुकानों में स्थापित किया जाए, बल्कि इसके संचालन, मेंटिनेंस व रेगुलर मॉनिटरिंग के फ्रेमवर्क को भी एजेंसी द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। जिन ई-पॉस डिवाइसेस को राशन की दुकानों में स्थापित किया जा रहा है वह इलेक्ट्रॉनिक वेइंग स्केल (electronic weighing scale) पर आधारित होंगी।

यूपी की राशन दुकानों पर होगी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के जरिए मॉनिटरिंग

हाल ही में जानकारी मिली है कि यूपी में सभी राशन की दुकानों में ई-पॉस डिवाइसेस के इंस्टॉलेशन और ऑटोमेशन (Installation and Automation of E-POS Devices in rashan shops) के बाद इनकी रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए एक विशिष्ट सॉफ्टवेयर को भी डेवलप किया जाएगा। इस रेगुलर मॉनिटरिंग को सुनिश्चित करने के लिए पॉस एप्लिकेशन के विकास के साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (up Food and Civil Supplies Department) के लिए प्रॉपर फ्रेमवर्क और ट्रेनिंग प्रक्रिया को भी पूरा किया जाएगा।

अब ये तो उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 79,500 फेयर प्राइस शॉप्स हैं जो कि 3.59 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करती हैं। इनके जरिए प्रति माह अंत्योदय अन्न योजना के जरिए राशन (Ration through Antyodaya Anna Yojana) कार्ड धारक लाभान्वित होते हैं। लगभग 80 लाख क्विंटल खाद्य सामग्रियां इन राशन की दुकानों के जरिए प्रति माह राशन कार्ड धारक लाभार्थियों तक पहुंचती हैं। यही कारण है कि लाभार्थियों को घटतौली और कालाबजारी से बचाने तथा पूर्ण पारदर्शिता के साथ लाभान्वित करने की मंशा से योगी सरकार इस प्रक्रिया को लागू करने में तेजी ला रही है।

अब से 2 फेज में पूरी होगी मॉनिटरिंग की प्रक्रिया

यूपी सरकार के इस कार्य के बाद अब ई-पॉस मशीनों के इंस्टॉलेशन और ऑटोमेशन (Installation and Automation of E-POS Machines) के साथ ही सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की प्रक्रिया को दो फेज में पूरा किया जाएगा। फेज वन में राज्य के सभी ईडब्ल्यूएस युक्त ई-पॉस उपकरणों के कार्यान्वयन की निगरानी की जाएगी। इसके बाद दूसरे फेज में राशन की दुकानों के ई-पॉस उपकरणों के स्वचालन के लिए परियोजना प्रबंधन की प्रक्रिया (project management process) को पूरा किया जाएगा।

इस पहल की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए यूपी के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों (Urban and rural areas of UP) में सभी राशन की दुकानों में सिस्टम इंटीग्रेटर (System integrator in ration shops) की एसएलए निगरानी और रिपोर्टिंग को सुनिश्चित किया जाएगा। समय-समय पर मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (Management Information Systems) रिपोर्ट के विश्लेषण के साथ प्रगति रिपोर्ट भी तैयार करके विभिन्न प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन की स्थिति को मॉनिटर किया जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply