Ajab GazabHealthIndia

किचन के इस सामान से निखारें अपना चेहरा, चुटकियों में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

किचन के इस सामान से निखारें अपना चेहरा, चुटकियों में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

किचन के इस सामान से निखारें अपना चेहरा, चुटकियों में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

मानसून में नमीयुक्त हवा के कारण चेहरा चमकदार हो जाता है। नतीजा यह होता है कि चेहरा बेजान और दागदार हो जाता है। चेहरे पर तेल की मौजूदगी के कारण धूल जम जाती है और ब्लैकहेड्स में बदल जाती है। नाक और सिर पर अधिक आम है। इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह के टिप्स अपनाते हैं।

ब्लैकहेड्स के कारण

खान-पान पर ध्यान न देना, पर्याप्त नींद न लेना, तनाव, हार्मोनल असंतुलन और त्वचा की ठीक से सफाई न करना ब्लैकहेड्स का कारण बन सकता है। लेकिन आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। बहरहाल, यहां हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ टिप्स बताएंगे।

मीठा सोडा

आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा पर एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है। बेकिंग सोडा लगाने से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर 10 मिनट के लिए लगाएं।

एक उत्तेजना लो

भाप लेने से भी सर्दी-खांसी से राहत मिलती है। इससे रोमछिद्र भी खुल जाते हैं. इसके अलावा यह जमा तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। – एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसे तौलिये से ढक दें. आप इसे 5 से 10 मिनट तक लें. इससे भी काफी फायदा होगा.

शहद और नींबू

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इन दोनों चीजों के मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं। इससे त्वचा को बहुत फायदा होगा

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply