Ajab GazabHealthIndia

किचन टिप्स: बारिश के मौसम में चीनी में डाल दें इन 5 चीजों में से कोई 1, भीगेगी नहीं और चीनी नहीं पिघलेगी

किचन टिप्स: बारिश के मौसम में चीनी में डाल दें इन 5 चीजों में से कोई 1, भीगेगी नहीं और चीनी नहीं पिघलेगी

किचन टिप्स: बारिश के मौसम में चीनी में डाल दें इन 5 चीजों में से कोई 1, भीगेगी नहीं और चीनी नहीं पिघलेगी

किचन टिप्स: चीनी का इस्तेमाल हर दिन अलग-अलग तरीके से किया जाता है. इसलिए घर में चीनी हमेशा अधिक मात्रा में जमा रहती है। यूं तो चीनी को स्टोर करने में कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन बारिश के दिनों में अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हो जाए तो चीनी गीली हो जाती है। अगर चीनी गीली हो जाए तो उसे सुरक्षित रखना मुश्किल हो जाता है और वह जल्दी घुलने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों को पता नहीं होता कि चीनी से नमी कैसे हटाई जाए। आइए आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से चीनी की नमी आसानी से निकल जाती है और चीनी बर्बाद हो जाती है।

चीनी से नमी हटाने के टोटके 

नीम के पत्ते 

कड़वे नीम की कुछ पत्तियों को सुखा लेना चाहिए। इन सूखे नीम के पत्तों को चीनी के बर्तन में रख लें। सूखी नीम की पत्तियां नमी सोख लेंगी। नीम एक प्राकृतिक अवशोषक है। इसीलिए अगर अलग-अलग वस्तुओं का भंडारण करना हो तो उनमें सूखी नीम की पत्तियां रख दी जाती हैं ताकि वस्तुओं में नमी न हो। हर 10 दिन में नीम की पत्तियां बदलें। इससे चीनी से नमी जल्दी निकल जाएगी.

नींबू और संतरे का छिलका 

नींबू और संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने के बजाय धूप में सुखाकर रखना चाहिए। यह छाल संग्रहित चीनी से नमी हटाने में बहुत उपयोगी है। अगर आप नींबू और संतरे के सूखे छिलके चीनी में रखेंगे तो नमी भी खत्म हो जाएगी और इसकी खुशबू से चीनी में चींटियां भी नहीं लगेंगी. जब टुकड़े की सुगंध खत्म हो जाए तो उसकी जगह लेने के लिए छाल के कुछ टुकड़ों को गीली चीनी पर रखें।

लकड़ी का कोयला 

चारकोल नमी को भी जल्दी सोख लेता है। खाद्य ग्रेड सक्रिय चारकोल का उपयोग खाद्य पदार्थों के लिए किया जा सकता है। यह कोयला बाजार में आसानी से उपलब्ध है। चीनी के ऊपर खाद्य ग्रेड सक्रिय चारकोल का एक टुकड़ा रखें। इससे चीनी में कभी नमी नहीं आएगी।

चावल 

चावल चीनी आज़माने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। अगर आप चीनी की नमी को दूर करना चाहते हैं तो चावल को एक सूती कपड़े में लपेटकर चीनी के कंटेनर में रख दें। इस पोटली को 20 दिनों तक रखा जा सकता है उसके बाद नई पोटली रखी जाती है।

नमक 

यूं तो मानसून में नमक में भी नमी आ जाती है लेकिन अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह चीनी से नमी को दूर कर सकता है। इसके लिए किसी कपड़े या थैली में नमक भरकर चीनी के डिब्बे में रख दें। नमक गीला हो जाने पर बदल लें। चीनी की नमी नमक को सोख लेगी, नमक को दो से तीन बार बदलें, फिर आपको लगेगा कि चीनी खाली हो गई है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply