Ajab GazabIndia

किसानों के बच्चों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, केजी से लेकर एमए तक की पढ़ाई होगी फ्री….

किसानों के बच्चों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, केजी से लेकर एमए तक की पढ़ाई होगी फ्री….

Kisan shiksha yojana: भारत में अन्नदाताओं के विकास और सहायता के लिए सरकार अनेकों योजनाएं लाती रहती है। इसी बीच राजस्थान सरकार ने किसानों को एक और बड़ा तोहफा देते हुए उनके बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्चा उठाने के लिए एक नई योजना शुरू कर दी है। जी हां, अब किसी भी गरीब किसान का बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा क्योंकि सरकार अब किसानों के बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च उठाने वाली है। इस योजना का लाभ लेकर अब किसानों को अपने बच्चों की केजी से लेकर एमए तक की पढ़ाई के लिए अपनी जेब से एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। आईए हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सरकार उठाएगी बच्चों की पढ़ाई का खर्चKisan Shiksha Yojana

किसान परिवार के बच्चों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर भजनलाल शर्मा ने एक एसी स्कीम को हरी झंडी दिखाई है जिसके तहत अब किसानों को अपने बच्चोंं की पढ़ाई की टेंशन नहीं करनी होगी। इस योजना (Kisan shiksha yojana) का नाम सीएम किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना रखा गया है। जो की राजस्थान में 1 जुलाई से लागू भी हो जाएगी। इस योजना के तहत वंचित वर्गों के बच्चों को नर्सरी से लेकर एमए तक शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी।

इस योजना में इस बात पर फोकस किया गया है समाज के अंतिम छोर पर बैठे हुए व्यक्ति के परिवार को भी उच्च शिक्षा दी जाए, जिसकी वजह से उसे आने वाले भविष्य में समान अवसर मिल सकें। इस योजना में केवल किसानों को ही नहीं बल्कि ऐसे परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी सालाना आय 2.5 लाख से कम होगी। राजस्थान सरकार का मानना है कि इस फैसले से ना केवल किसान परिवारों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि ये भारत के शिक्षा के क्षेत्र में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
कौन होगा इस योजना के लिए पात्रKisan Shiksha Yojana

इस योजना (Kisan shiksha yojana) का मुख्य लक्ष्य है कि ऐसे परिवारों के बच्चों को शिक्षा देना जो अपनी आर्थिक तंगी के कारण अपने बच्चों को नहीं पढ़ा सकते या फिर उन्हें बच्चों की शिक्षा के लिए भारी भरकम लोन लेना पड़ता है और फिर उनकी पूरी जिंदगी लोन को चुकाने में ही चली जाती है। इस योजना (Kisan shiksha yojana) का लाभ वो सभी परिवार ले सकते हैं जिनके पास राजस्थान का मूल निवास है और जिनकी आय सालाना 2.50 लाख या इससे कम है। इसके अलावा लघु और सीमांत किसान परिवार के लोगों को भी इस योजना के लिए पात्र माना गया है।

इस अत्यंत कल्याणकारी योजना का लाभ वो किसान भी उठा सकते हैं जिनके पास अपनी खुद की जमीन नहीं है और वो दूसरों की जमीन पर काम करके फसल का आधा हिस्सा मालिक को देने के लिए बाध्य होते हैं। इसके अलावा इस योजना (Kisan shiksha yojana) के लिए वो किसान भी पात्र हैं जिनक जिनके पास खुद की कृषि जमीन नहीं होती, लेकिन वे दूसरे कृषकों की जमीन पर एक मजदूर या फिर बतौर श्रमिक काम करते हैं।
कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभKisan Shiksha Yojana

इस योजना (Kisan shiksha yojana) का लाभ लेने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी को रिश्वत देने की आवश्यकता है। सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को एकदम सरल रखा है। अगर आप पात्र व्यक्ति हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ध्यान दें कि इस योजना का लाभ आपको सीधे सीधे अपने बच्चे के स्कूल और कॉलेज से ही मिलने वाला है।

जब आप अपने बच्चे के एडमिशन के लिए किसी स्कूल में जाएंगे तो वहीं से आप इस योजना (Kisan shiksha yojana) का फार्म और इससे जुड़े जरूरी दस्तावेज जमा करवा सकते हैं। सभी जानकारियों सही भरने के बाद और सभी मांगे गए दस्तावेज अगर आपने जमा करवा दिए हैं तो इसके बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और सब कुछ सही हुआ तो फिर आपके बच्चे की फीस माफ कर दी जाएगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply