नमक

ज्योतिष शास्त्र की माने तो हमे भूलकर भी किसी के हाथ पर नमक नहीं देना चाहिए। इसे आप ना तो सामने वाले की हथेली पर रखें और ना ही नमक का डब्बा किसी को हाथ से पकड़ाएं। आप सीधा उनकी थाली में नमक रख दें। या फिर जमीन पर रखें और उनसे कहें कि वे इसे उठा लें। नमक को किसी के हाथ में देना अशुभ होता है। इससे घर में लड़ाई झगड़े होते हैं।

रोटी

रोटी हमारे जीवन का प्रमुख आहार होती है। इसमें मां अन्नपूर्णा देवी की कृपा होती है। इसे कभी भी किसी को हाथ में नहीं देना चाहिए। रोटी परोसते समय उसे खाने वाले की थाली में ही रखें। हाथ में रोटी देने से धन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती है। इससे घर की बरकत भी जाती है। साथ ही भोजन खिलाने का पुण्य भी नही लगता है।

मिर्ची

मिर्ची खाने का स्वाद बढ़ाती है। इससे चटपटा और तीखापन आता है। यदि आप किसी को मिर्ची दे रहे हैं तो हाथ में देने से बचे। इसे हमेशा एक कटोरी में रखकर दें। ज्योतिष शास्त्र की माने तो हाथ में सीधा मिर्ची देने से आपस में रिश्ते बिगड़ते हैं। लड़ाई झगड़े बढ़ जाते हैं। परिवार में गृह कलेश होते हैं। इसलिए ऐसी गलती ना करें।

रूमाल

यदि कोई आपसे रूमाल मांगे तो उसे भी सीधा हाथ में नहीं देना चाहिए। बल्कि उसे कहीं रख देना चाहिए। फिर सामने वाले को उसे उठाने के लिए कहना चाहिए। यदि आप सीधा हाथ में ही रूमाल देते हैं तो इससे पैसों का नुकसान होता है। फिर धन से जुड़े सभी काम बिगड़ जाते हैं। इससे आपकी नौकरी और बिजनेस पर भी नेगेटिव असर पड़ता है।

हल्दी

हल्दी भी कभी किसी को हाथ पर नही देनी चाहिए। ऐसा करने से दुर्भाग्य आपके पीछे लग जाता है। फिर आपके सभी बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। हल्दी देना ही है तो चम्मच या कटोरी में दें। इससे आपको कोई हानि नहीं होगी।

पानी

पानी पिलाना बड़ा ही पुण्य का काम माना जाता है। लेकिन इसे हमेशा ग्लास या बोतल जैसे किसी बर्तन में देना चाहिए। यदि हम किसी को उसके हाथ में पानी डालकर पिलाते हैं तो ये अशुभ होता है। इससे हमे पुण्य नहीं लगता है। बल्कि इससे हमारे घर की बरकत जाती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। इसे आप दूसरों के साथ शेयर जरूर करें।