Ajab GazabIndia

कूड़े के ढेर ने चमकाई किस्मत, बेशकीमती चीज़ पाकर रातोंरात करोड़पति बना 250 रूपये की मजदूरी करने वाला गरीब

कूड़े के ढेर ने चमकाई किस्मत, बेशकीमती चीज़ पाकर रातोंरात करोड़पति बना 250 रूपये की मजदूरी करने वाला गरीब

 

कूड़े के ढेर ने चमकाई किस्मत, बेशकीमती चीज़ पाकर रातोंरात करोड़पति बना 250 रूपये की मजदूरी करने वाला गरीब

Diamond : मध्य प्रदेश का पन्ना जिला अपने हीरों (Diamond) के लिए प्रसिद्ध है. यहां की खदानों से निकले हीरे काफी बहुमूल्य होते हैं. केंद्र सरकार द्वारा नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कोऑपरेशन (एनएमडीसी) के माध्यम से पन्ना में मैकेनाइज्ड डायमंड माइनिंग प्रोजेक्ट का आयोजन किया जा रहा है. एनएमडीसी समूह, परिवार और एसोसिएशन समुदाय के लोग कारोबार के लिए लीज पर जमीने लेते हैं. जिससे वे छोटे-मोटे काम से हीरे तलाशने का काम करते हैं. यहाँ के रहने वाले एक मजूदर के हाथ में एक बेशकीमती हीरा लगा है. जिसकी कीमत करोड़ो बताई जा रही है. मजूदर को काफी समय से हीरे कि तलाश थी.

मजदूर के हाथ बेशकीमती करोड़ो का हीरा

Diamond

पन्ना का ही रहें वाला श्रमिक राजू गोंड को बेशकीमती 19 कैरेट 22 सेंट का भारी भारकम हीरा (Diamond) मिला है. राजू हर रोज कि तरह ही 250 रु में मजदूरी के लिए गया था. लेकिन उस पता नहीं था कि उस दिन उसकी किस्मत चमकने वाली है. हीरा मिलने के बाद राजू गोंड की ख़ुशी का पता नहीं है. राजू ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘इसके लिए मैंने बहुत मेहनत कि थी और आज मुझे हीरा (Diamond) मिल गया है. मैं बहुत खुश हूं और अब जो पैसे इससे मिलेंगे उन्हें लेकर बच्चों की पढ़ाई करवाऊंगा और जमीन भी खरीदूंगा.’ बता दें सरकारी नीलामी में 19.22 कैरेट के इस हीरे की कीमत करीब 80 लाख रुपए बताई जा रही है.

250 रुपए में मजदूरी कर करता था परिवार का गुजारा

Diamond

राजू गोंड ने कहा है कि वो पन्ने में दस साल से खनन लीज पर ले रहे हैं. राजू के परिवार पर 5 लाख रुपए का कर्ज है जिसे वह इस रकम से इसी को चुकाने वाले हैं. इसके अलावा, वह नीलामी में अपने परिवार के लोगों के लिए कईं सारी चीजें करने वाले हैं. उनकी उम्मीद है कि इन पैसों से वह खेती के लिए कुछ जमीन खरीद लेंगे और अपना एक घर बना लेंगे.

हालाँकि गोंड ने बताया कि उन्होंने 200 रुपए खर्च करके यह प्लॉट लिया था जिसमें यह हीरा मिला था. वे खोदते समय हीरे (Diamond) की खोज करते थे. यहां के लोग हीरा के लिए सैकड़ों पत्थर और मिट्टी को पानी से धोते रहते हैं. इस बार राजू की किस्मत ने साथ दिया और हीरा मिल गया. उन्होंने यह हीरा सरकारी अधिकारियों को सौंप दिया.

राजू को मिले हीरे की कीमत करोड़ों में

Diamond

पन्ना खनन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब इसकी नीलामी की जाएगी और रॉयल्टी के बाकी पैसों को छोड़ कर राजू को दे दिया जाएगा. हीरा मिलते ही गोंड की आंखों में खुशी की चमक आ गई. राजू इसे लेकर कार्यालय तक पहुंच गया. जहां वजन करने से पता चला कि वो बेहतरीन क्वालिटी का हीरा (Diamond) है, जो 19 कैरेट 22 सेंट वजनी का है. बाजार में इसकी अच्छी मांग हैं. ऑफिसर ने कहा कि इसकी नीलामी के लिए रखा जाएगा. वहां के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2024 में हीरा कार्यालय पन्ना में कुल आठ नग जमा हुए थे जो कुल 59 कैरेट 65 सेंट के हैं. इसमें 19 कैरेट 22 सेंट का एक बड़ा हीरा (Diamond) आज जमा हुआ है.

सरकारी नीलामी में बेचा जाएगा राजू को मिला हीरा

Diamond

हीरा (Diamond) मिलने पर वहां के अधिकारी सुरेश कुमार ने मजदूर राजू गोंड और उनके परिवार से मुलाकात की और हीरा को भी देखा. उन्होंने हीरा (Diamond) देखने के बाद मजदूर राजू को शुभकामनाएं दीं और शाबाशी देकर उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया. रजिस्ट्रार सुरेशराज कुमार ने कहा, ‘एक मजदूर हैं राजू गोंड उसको 19 कैरेट 22 सेंट का हीरा मिला है, जो कार्यालय में जमा हो गया है. इसकी कीमत 80 लाख रु है जो कि नीलामी में 1 करोड़ से ऊपर हो सकती है. पन्ना हीरों की नगरी है और यहां पर हीरों कि बहुतायत है. आशा है कि लोगों को आगे भी और हीरे मिलें.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply