Ajab GazabIndia

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इतने प्रतिशत बढ़ेगा DA, जानिये किस दिन आएंगे खाते में रुपये

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इतने प्रतिशत बढ़ेगा DA, जानिये किस दिन आएंगे खाते में रुपये


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इंतजार खत्म हो गया है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के लिए घोषणा कर दी है। जिससे केंद्रिय (Dearness Allowance) कर्मचारियों को काफी राहत मिली है। अपडेट न्युज के अनुसार बढ़ा हुआ वेतन अगले महीने से अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है। आइए जानते हैं महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हुई है।

कर्मचारियों को मिलेगा इतने प्रतिशत महंगाई भत्ता

सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत बढ़ोतरी की घोषणा की है। कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी महंगाई राहत बढ़ाया जाएगा। बढ़ा हुआ वेतन अगले महीने से अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है। अगर इन कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (dearness allowance Hike) अगस्‍त में जारी किया जाता है, तो 6 महीने का जोड़कर महंगाई भत्ता कर्मचारियों के अकाउंट में भेजा जाएगा, जो तीन बार भुगतान किया जाएगा।

कुल इतने रूपये का भुगतान करेगी सरकार 

गुजरात सरकार को छह महीने का डीए (DA) बकाया भुगतान(7th Pay Commission Latest News) करना होगा, जो कर्मचारियों को एरियर के एवज में 1129।51 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। इसका मतलब है कि कर्मचारियों के अकाउंट में पैसा तीन बार में करके भेजा जाएगा। इससे सरकार पर भी भार कम होगा और कर्मचारियों-पेंशनर्स के बकाए का भी भुगतान हो जाएगा।

जुलाई में किया जाएगा तीन किस्तों में भुगतान

फरवरी में, गुजरात सरकार (Gujarat Employees)ने राज्य कर्मचारियों को राहत देने के लिए जुलाई 2023 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया था। । इस बढ़ोतरी से 4।45 लाख कर्मचारियों और 4।65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिला था। जुलाई 2023 से बढ़ हुए डीए को भी 3 किस्‍त में जारी किया गया था। जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक वेतन का भुगतान तीन किस्तों में किया गया था।

जुलाई में कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए बढ़ोतरी की उम्‍मीद 
ध्यान दें कि जुलाई महीने में वित्त वर्ष 2024–25 के लिए पूरा बजट पेश होने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA Hike (डीए बढ़ोतरी) मिलने की उम्मीद है।  सरकार साल में दो बार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी करती है, ताकि महंगाई से मुकाबले के लिए कर्मचारियों को राहत मिल सके।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply