HealthIndia

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकती है ये कुछ आदतें, आज ही इन्हें छोड़ें

Cancer: भारत समेत पूरे विश्व भर में कैंसर ( Cancer) के पेशेंट बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए स्पेशली इस बीमारी से तो जागरूक होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है। आय दिन न जानें कितने लोग इस गंभीर बीमारी के चलते अपनी जिंदगी खो देते हैं। वहीं, पिछले कुछ सालों से कैंसर के मामले कम होने के बजाय दो गुना अधिक हो गए हैं। अभी भी कैंसर को रोकने के कोई तरीके तो नहीं है, परंतु अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आम से बदलाव करके कैंसर की बीमारी के खतरे को कम जरूर किया जा सकता है।

ऐसे में जानिए कौन कौन सी ऐसी आदतें हैं जो कैंसर के खतरे को पैदा करने और इन्हें छोड़ने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है:

सूरज को हानिकारक किरणों में निकलने से बचें

यदि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो धूप में बाहर निकलने को अवॉइड करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। वहीं, सन क्रीम जरूर लगा के ही कहीं भी बाहर जाएं।

बाहर का तेल मसाले युक्त खाना खाने से बचें

यदि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो हमेशा हेल्थी खाना ही खाएं। खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करे। इनमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर को पनप से पूरी तरह से लगाम कसते हैं।

रोजाना व्यायाम जरूर करें

कोशिश करें कि प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज और व्यायाम तो जरूर करें। यदि आप एक्टिव रहते हैं तो स्तन सहित पेट के कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसलिए रोजाना मॉडरेट एक्टिविटी करना न भूलें।

तंबाकू के सेवन को बिलकुल बंद कर दें

तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को कैंसर की बीमारी का खतरा दो गुना अधिक बढ़ने का डर रहता है। कैंसर के कारण आधी से ज्यादा मौतें तो केवल तंबाकू खाने से ही होती हैं। इसलिए सिगरेट, गुटखा, धूम्रपान इस तरह की चीजों को बिलकुल बंद कर दें।

अनहेल्थी फूड को खाना बंद कर दें

यदि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हमेशा हेल्थी खाना ही खाएं। क्योंकि संतुलित आहार काफी हद तक कैंसर को कंट्रोल कर सकता है। खाने में जितना हो सके उतना ज्यादा फल, हरी सब्जियों को, रेड मीट को शामिल करें। इनमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बॉडी में कैंसर को पनपने नहीं देते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply