Ajab GazabIndiaTrendingViral

क्या आपके फ्रिज में बर्फ जमकर बना रही है पहाड़? जानें आसान उपाय जिससे फ्रीजर हमेशा रहे क्लीन और नई जैसा…

क्या आपके फ्रिज में बर्फ जमकर बना रही है पहाड़? जानें आसान उपाय जिससे फ्रीजर हमेशा रहे क्लीन और नई जैसा…
क्या आपके फ्रिज में बर्फ जमकर बना रही है पहाड़? जानें आसान उपाय जिससे फ्रीजर हमेशा रहे क्लीन और नई जैसा…

गैजेट डेस्क: कई बार हम देखते हैं कि फ्रिज की बर्फ जम कर पहाड़ का रूप ले लेती है और हमें समझ नहीं आता कि इसे कैसे ठीक करें। इस समस्या के समाधान के लिए कुछ आसान तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर हम इस समस्या का समाधान कर सकते हैं और रेफ्रिजरेटर की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर में बर्फ बनने का एक कारण नमी है। नमी गर्म हवा के साथ आती है, जो रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर के अंदर ठंडी हवा के साथ मिलकर बर्फ में बदल जाती है। इसलिए, रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर में बर्फ बनने से रोकने के लिए, हमें नमी को प्रवेश करने से रोकना चाहिए। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि फ्रिज और फ्रीजर के दरवाजे बार-बार न खोलें।

फ्रीजर के दरवाजे की सील वायुरोधी होनी चाहिए। एयरटाइट होने का मतलब है कि दरवाज़ा पूरी तरह से बंद होना चाहिए ताकि अंदर की ठंडी हवा बाहर न निकल सके। यदि रबर ढीला है या कहीं फटा हुआ है, तो दरवाजा पूरी तरह से बंद नहीं होगा। इससे गर्म हवा अंदर आएगी, जिससे नमी पैदा होगी और बर्फ तेजी से जम जाएगी।

फ्रीजर में बर्फ जमने का एक कारण फ्रीजर का कम तापमान है। जैसे ही फ़्रीज़र का तापमान गिरता है, फ़्रीज़र के अंदर की हवा ठंडी हो जाती है। इससे खाने-पीने की चीजों से नमी निकल जाती है और फ्रीजर के अंदर ही जम जाती है। इसलिए, फ्रीजर में बर्फ बनने से रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि फ्रीजर का तापमान सही सेटिंग पर सेट हो।

फ्रीजर में बर्फ जमा होने से फ्रीजर के अंदर हवा का प्रवाह कम हो जाता है। इससे फ्रीजर के अंदर की हवा ठंडी हो जाती है और खाने-पीने की चीजों की नमी फ्रीजर के अंदर जम जाती है। इसलिए, फ्रीजर में बर्फ जमा होने से रोकने के लिए फ्रीजर को नियमित रूप से साफ करना और डीफ्रॉस्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है।

फ़्रीज़र को डीफ़्रॉस्ट करने के लिए, आपको सबसे पहले फ़्रीज़र से सारा खाना निकालना होगा। खाना बाहर निकालने के बाद आपको फ्रीजर को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। फ़्रीज़र को बंद करने से फ़्रीज़र के अंदर की बर्फ पिघलनी शुरू हो जाएगी। एक घंटे के बाद, आप फ़्रीज़र खोल सकते हैं और बर्फ साफ़ कर सकते हैं।

Leave a Reply