Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

क्या आपको भी पेशाब करने के बाद जलन महसूस होती है? तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां जिम्मेदार

क्या आपको भी पेशाब करने के बाद जलन महसूस होती है? तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां जिम्मेदार
क्या आपको भी पेशाब करने के बाद जलन महसूस होती है? तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां जिम्मेदार

पेशाब करते समय या उसके बाद जलन महसूस होना एक आम समस्या हो सकती है, लेकिन इसे नज़रअंदाज़ करना कई बार महंगा पड़ सकता है। यह समस्या किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है। खासकर अगर यह समस्या बार-बार हो रही है और लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

पेशाब में जलन कई कारणों से हो सकती है, जिनमें से तीन गंभीर बीमारियाँ मुख्य रूप से जिम्मेदार हो सकती हैं। आइये जानते हैं कि ये बीमारियाँ कौन सी हैं और इनके लक्षण क्या हो सकते हैं।

1. मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई)

पेशाब करते समय जलन का सबसे आम कारण मूत्र पथ का संक्रमण (यूटीआई) है। यह संक्रमण मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से (जैसे कि गुर्दे, मूत्राशय या मूत्रवाहिनी) में हो सकता है। यूटीआई संक्रमण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। अन्य लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, दुर्गंधयुक्त पेशाब और पेट के निचले हिस्से में दर्द शामिल हो सकते हैं।

2. गुर्दे की पथरी

अगर आपको पेशाब करते समय जलन महसूस हो रही है, तो यह भी किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है। किडनी स्टोन छोटे-छोटे मिनरल और नमक के कण होते हैं, जो किडनी में जमा होने लगते हैं। स्टोन की वजह से पेशाब की नली में रुकावट पैदा हो जाती है, जिससे पेशाब करते समय जलन और दर्द होता है। इसके अलावा, पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द और पेशाब में खून आना भी पथरी के लक्षण हो सकते हैं।

3. यौन संचारित रोग

पेशाब करते समय जलन का एक और गंभीर कारण यौन संचारित रोग हो सकते हैं। खासकर अगर आप यौन संचारित रोगों (एसटीआई) से प्रभावित हैं, तो यह लक्षण दिखाई दे सकता है। गोनोरिया और क्लैमाइडिया जैसी बीमारियों के कारण पेशाब करते समय जलन हो सकती है। इसके अलावा योनि या लिंग में खुजली, असामान्य स्राव और संभोग के दौरान दर्द भी इन बीमारियों के अन्य लक्षण हो सकते हैं।

मूत्र त्याग के बाद अन्य संभावित कारण

निर्जलीकरण : पानी की कमी से भी पेशाब करते समय जलन हो सकती है।

मधुमेह  : मधुमेह के रोगियों में मूत्र संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

मूत्राशय की सूजन:  सिस्टाइटिस नामक स्थिति मूत्राशय की सूजन का कारण बनती है, जिससे पेशाब के दौरान जलन हो सकती है।

डॉक्टर से कब संपर्क करें?

अगर आपको बार-बार पेशाब आने के साथ जलन हो रही है, पेशाब में खून आ रहा है, पेट में दर्द है या बुखार है तो ये संकेत गंभीर हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सभी जरूरी जांच करवाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply