Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

क्या आप भी पीते है वजन कम करने के लिए Green Tea तो ना पिए ,होता है तगड़ा नुकशान..

क्या आप भी पीते है वजन कम करने के लिए Green Tea तो ना पिए ,होता है तगड़ा नुकशान..
क्या आप भी पीते है वजन कम करने के लिए Green Tea तो ना पिए ,होता है तगड़ा नुकशान..

आज के दौर में में मोटापा महामारी की तरह फैल चुका है जिसे देखो बढ़ते वजन को लेकर चिंता में रहता है ।वेट कंट्रोल और वेट लूज करने के लिएलोग तरह तरह की डाइट एक्सरसाइज कर रहे हैं। ऐसे में वेट लॉस करने के लिए ग्रीन टी आजकल बहुत चलन में है । माना जा रहा है कि ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। उसी के चलते लोग दिन में चार बार ग्रीन टी पी रहे हैं। हालांकि ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन सिर्फ इसलिए कर रहे हैं कि आपका वजन जल्दी कम हो जाए तो आप गलती कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि ग्रीन टी की ज्यादा सेवन से आपकी सेहत को क्या नुकसान होता है।

ग्रीन टी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकलने में, मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ग्रीन टी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकलने में, मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की इसे पीने से आपका वजन कम हो जाएगा। देखा जाए तो केवल ग्रीन टी ही वजन कम करने के लिए प्रभावी नहीं है इससे बॉडी डिटॉक्स होती है लेकिन इससे ज्यादा पीने से वजन कम नहीं होता। वजन कम करने के लिए आपको सही डाइट और एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है।

एसिडिटी , पेट में जलन जैसे कई शिकायतों का शिकार बना सकती है

बाजार से मंगवाई ग्रीन टी में वजन कंट्रोल करने वाले पोषक तत्व बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। इसका आपको वेट का करने का कोई असर नहीं होता इसलिए वेट लॉस करने के लिए केवल ग्रीन टी पर निर्भर रहना गलत हो सकता है। दूसरी तरफ अगर आपके किसी वजन कम करने के लिए खाली पेट ग्रीन पी रहे हैं तो यह आपको एसिडिटी , पेट में जलन जैसे कई शिकायतों का शिकार बना सकती है।

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है

एक दिन में दो से ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है । अगर किसी के शरीर में खून की कमी है यानि एनीमिया है तो उसे ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की वजह से ज्यादा पीने पर आपके शरीर में पानी की कमी ,सर दर्द ,उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है जो लोग पहले से कम नींद लेते हैं उनको ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। इससे वो अनिंद्रा शिकार हो सकते हैं। ज्यादा ग्रीन टी के सेवन सेवन हेल्थ और लीवर को भी नुकसान होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

Leave a Reply