Ajab GazabDharamIndia

क्या परिवार में कोई परेशानी है? वास्तुदोष हो सकते हैं प्रमुख कारण, जानें घर में वास्तु को कैसे सुधारें!!

क्या परिवार में कोई परेशानी है? वास्तुदोष हो सकते हैं प्रमुख कारण, जानें घर में वास्तु को कैसे सुधारें!!

क्या परिवार में कोई परेशानी है? वास्तुदोष हो सकते हैं प्रमुख कारण, जानें घर में वास्तु को कैसे सुधारें!!

Remedies to Remove Vastu Defects: अगर आपके घर का वास्तु वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार है तो कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं, इसलिए हमें वास्तु शास्त्र के कुछ नियमों (rules of Vastu Shastra) को जानना चाहिए। अगर परिवार में कोई परेशानी चल रही है तो एक बार जांच लें कि आपका वास्तु गलत तो नहीं है। जानें कैसे करें वास्तु सुधार (Vastu correction)। हिंदू धर्म में वास्तु का बहुत महत्व है। वास्तु में घर में रखी हर वस्तु को एक निश्चित स्थान और दिशा दी गई है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के नियमों का पालन करने से कोई परेशानी नहीं आती और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। जीवन में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए घर, रसोईघर, शयन कक्ष, मुख्य द्वार आदि से संबंधित वास्तु नियम बताए गए हैं। आइए जानते हैं पारिवारिक समस्याओं (family problems) के समाधान के लिए किचन से जुड़े वास्तु टिप्स (Vastu Tips)।

रसोईघर से संबंधित वास्तु टिप्स: वास्तु के अनुसार रसोईघर का स्वामी शुक्र ग्रह को दक्षिण-पूर्व (दक्षिण-पूर्व) कोने में बनाना शुभ माना जाता है। अगर इस दिशा में किचन हो तो इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा किचन पूर्व दिशा में भी बनाया जा सकता है। वास्तु के अनुसार किचन में खिड़कियां बड़ी होनी चाहिए। रसोईघर में प्राकृतिक रोशनी और हवा होनी चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि यदि दक्षिण-पूर्व कोने में रसोईघर न हो तो व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं (financial problems) का सामना करना पड़ता है और वह मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से ग्रस्त हो सकता है। अगर घर की रसोई आग्नेय कोण में नहीं है तो आप रसोई के ईशान कोण में गणेश जी की मूर्ति रख सकते हैं। वास्तु में घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन बनाना शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इससे घर में पारिवारिक परेशानियां बढ़ती हैं। वहीं, उत्तर-पूर्व दिशा (उत्तर-पूर्व कोने) में बनी रसोई तनाव पैदा कर सकती है। इससे लागत नियंत्रण से बाहर रहने की उम्मीद है।

वास्तु दोष कैसे ठीक करें? वास्तु के अनुसार घर में कुछ छोटी-छोटी गलतियां वास्तु दोष का कारण बनती हैं। घर के सदस्यों को जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। पारिवारिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए वास्तु में कई विशेष उपाय बताए गए हैं। घर की सकारात्मकता और खुशहाली बढ़ाने के लिए कुछ वास्तु टिप्स उपयोगी माने जाते हैं। आइए जानें वास्तु के इन सरल उपायों के बारे में।

घर का रंग : वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण-पूर्व कोने, दक्षिण-पश्चिम कोने, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम कोने का वास्तु उपयुक्त होना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर की सुख-शांति के लिए घर में ज्यादा गहरे रंग का रंग-रोगन नहीं कराना चाहिए। घर के अंदर और बाहर सफेद और हल्का गुलाबी रंग घर के लिए भाग्यशाली माना जाता है।

शयनकक्ष का वास्तु: वास्तु के अनुसार शयनकक्ष में जल से संबंधित कोई भी चित्र नहीं लगाना चाहिए। इससे दांपत्य जीवन में परेशानियां बढ़ेंगी। इसके अलावा अगर शयनकक्ष दक्षिण-पूर्व दिशा में है तो आप पूर्वी दीवार पर शांत समुद्र की तस्वीर लगा सकते हैं।
इसे भी जरूर पढ़ें –

लिविंग रूम का वास्तु : घर की सुख-समृद्धि के लिए लिविंग रूम में पारिवारिक तस्वीर रखें। इससे पूरे परिवार के सभी सदस्यों के चेहरे पर मुस्कान आनी चाहिए।

Leave a Reply