Ajab GazabHealthIndia

क्या पीरियड्स के दौरान बना सकते हैं संबंध?

क्या पीरियड्स के दौरान बना सकते हैं संबंध?

क्या पीरियड्स के दौरान बना सकते हैं संबंध?

Periods Physical Relationship:पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आते हैं जैसे क्या पीरियड्स में संबंध बनाया जा सकता है? कई लोगों का तो ये भी मानना है कि पीरियड्स में सेक्स करना सेफ नहीं होता है, लेकिन क्या ये सच है? आइए जानते हैं।

ओनली माय हेल्थ से बात करते हुए स्त्री रोग की विशेषज्ञ डॉ. अंकिता चंदना ने बताया कि पीरियड्स के दौरान आप अपने पार्टनर के साथ संबंध बना सकते हैं। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है क्योंकि इस दौरान कुछ महिलाओं को संबंध बनाना अच्छा लगता है तो कुछ महिलाओं को नहीं।

पीरियड्स क्रैम्प से राहत

पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने से आपको मासिक धर्म में होने वाले दर्द और ऐठन से राहत मिलती है क्योंकि जब आप संबंध बनाते हैं तो आपको ऑर्गेज्म महसूस होता है। जिससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। ये दर्द कम करने वाला हार्मोन है जो आपको पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दिलाता है।

पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने के नुकसान

वैसे तो पीरियड्स में आप यौन संबंध बना सकते हैं लेकिन इस समय संक्रमण होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान सर्विक्स खुल जाता है जिस वजह से वायरस और बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर लेते हैं। ऐसे में सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STI)होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि पीरियड्स में संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें।

इसे भी जरूर पढ़ें –

सेक्स ड्राइव में बदलाव

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं में संबंध बनाने की उत्तेजना बढ़ जाती है वहीं कुछ में नहीं। ये पूरी तरह से उनके शरीर में मौजूद हार्मोन की वजह से होता है। इस दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बदलता रहता है जिसके कारण सैक्स ड्राइव में बदल सकती है।

Leave a Reply