Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

खड़े होकर पानी पीना बन सकता है मुसीबत, देता है इन बिमारियों को निमंत्रण….

खड़े होकर पानी पीना बन सकता है मुसीबत, देता है इन बिमारियों को निमंत्रण….

आम जीवन में बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी चीजें है जो कि हमें कहीं न कहीं नुकसान पहुंचा रही है और हमें पता भी नही चल रहा है। इसमें हमारी सबसे बुरी और कॉमन आदत है खड़े होकर पानी पीना (drink water while standing)। आप कभी सोच भी नही सकते है कि ऐसा करने के क्या भारी परिणाम हो सकते है। इसलिए आइए चलिए नीचे खबर में जान लें कि इससे कौन कौन से नुकसान होते है और पानी पीने का सही तरीका क्या है। 

खड़े होकर पानी पीना बन सकता है मुसीबत, देता है इन बिमारियों को निमंत्रण….

Drinking Water Mistake: हमारे शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा पानी ही है। इसलिए कोई भी व्यक्ति बिना पानी के तो नही रह सकता है। लेकिन इसे सही तरीके से परना भी उतना ही जरूरी है। हमारा शरीर बिना पानी के नहीं रह सकता है। हर दिन 7-8 ग्लास पानी पीने की सलाह भी दी जाती है। गर्मी के मौसम में पानी की जरूरत ज्यादा पड़ती है। इस मौसम में कुछ-कुछ समय पर ही प्यास लग जाती है। अगर पानी सही तरीके से पीया  जाए तो इसके कई फायदे हैं लेकिन अगर तरीका गलत है तो नुकसान (Drinking Water While Standing cons) भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स खड़े होकर पानी पीने से मना (refuse to drink water while standing) करते हैं, क्योंकि इससे 5 गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अगर आप भी खड़े-खड़े ही पानी पीते हैं तो तुरंत इस आदत को छोड़ दें और जान लें इसके 5 नुकसा…

खड़े होकर पानी पीने ये हो सकते है 5 गंभीर नुकसान (Khade hokar pani peene ke nuksan)

प्यास न बुझना 

हेल्थ एक्सपर्ट (health experts) का कहना है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए।  ऐसा करने से प्यास नहीं बुझ पाती है और बार-बार पानी पीने का मन करता रहता है। इसलिए जब भी पानी पिएं तो बैठकर ही पिएं।

बिगड़ सकती है पाचन क्रिया

पानी पाचन क्रिया (digestion process) दुरुस्त रखने में मदद करता है लेकिन अगर उसे पीने का तरीका सही न हो तो पाचन क्रिया बिगड़ भी सकती है। दरअसल, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेजी से नीचे चला जाता है और पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी की बीमारी

खड़े होकर पानी पीने का असर (Effect of drinking water while standing) ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे किडनी से भी जोड़ते हैं, उनका कहना है कि अगर खड़े होकर पानी पीते हैं तो किडनी की सेहत पर असर पड़ सकता है, इसलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए।

जोड़ों में दिक्कतें

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खड़े-खड़े पानी पीने से जोड़ों को नुकसान (Drinking water while standing causes damage to joints) पहुंच सकता है। इससे अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है। खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव आ जाता है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे जॉइंट पेन हो सकता है।

फेफड़ों में परेशानी

फेफड़ों से जुड़ी किसी भी समस्या (lung related problem) का सामना कर रहे हैं तो खड़े होकर पानी गलती से भी न पिएं। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो उस वक्त ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है, जिसका निगेटिव असर फेफड़ों से लेकर हार्ट तक पर पड़ता है।

कैसे पीना चाहिए पानी?

पानी पीने का सही तरीका ये है कि पानी को हमेशा घूंट-घूंट करके पीना (Always sip water) चाहिए। ऐसा इसलिए ज़रूरी है ताकि यह शरीर के तापमान के मुताबिक शरीर में पहुंचे। एक साथ बहुत ज़्यादा पानी पी लेना हानिकारक होता है। गर्मी के मौसम में फ़्रिज से तुरंत निकला हुआ पानी गर्मी से राहत दिला सकता है, लेकिन यह पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है और डाइजेशन को खराब करता है। खड़े होकर पानी पीने से पानी का बहाव तेज़ गति से सीधा पेट के निचले हिस्से में जाकर जमा हो जाता है, जिससे पेट की अंदरूनी दीवारों को नुकसान पहुंचता है। धीरे-धीरे यह समस्या हर्निया का रूप ले लेती है। 

Leave a Reply