Ajab GazabHealthIndia

खाना पकाने में भूलकर भी न करें इन 5 तेलों का इस्तेमाल, 99% लोग नहीं जानते ये बात

खाना पकाने में भूलकर भी न करें इन 5 तेलों का इस्तेमाल, 99% लोग नहीं जानते ये बात

खाना पकाने में भूलकर भी न करें इन 5 तेलों का इस्तेमाल, 99% लोग नहीं जानते ये बात

खाना पकाने के लिए तेल चुनते समय आप क्या देखते हैं? स्वाद या स्वास्थ्य? यदि आप स्वास्थ्य कारणों से तेल चुन रहे हैं, तो आपको बाजार में उपलब्ध किसी भी तेल के दावे के बारे में पता होना चाहिए कि यह हृदय स्वास्थ्य, रक्तचाप नियंत्रण आदि के लिए फायदेमंद है। सेहतमंद होने का दावा करने वाले कई तेल सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। कई जंक फूड पाम ऑयल से बनाए जाते हैं, जिन्हें पाम ऑयल भी कहा जाता है। हर जगह रेस्टोरेंट में मिलने वाला खाना पाम ऑयल में बनाया जाता है. जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि हानिकारक है. ऐसे कई तेल हैं जो आपके मुंह का स्वाद तो बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको बीमारियों का शिकार बना सकते हैं।

किचन से हटा दें ये 5 तेल!
अनजाने में आप किचन में ऐसे तेलों का इस्तेमाल कर रहे होंगे जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जिसे आप एक स्वस्थ तेल विकल्प के रूप में सोचते हैं वह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ख़राब तेल हृदय रोग, रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल से लेकर मधुमेह तक हर चीज़ में योगदान दे सकते हैं। जानिए ऐसे ही 5 तेलों के बारे में जो सेहत के लिए हानिकारक हैं।

पाम ऑयल
पाम ऑयल सबसे खराब तेलों में से एक है। इस तेल का उपयोग भारतीय स्ट्रीट फूड में किया जाता है। यह एक अल्ट्रा प्रोसेस्ड तेल है. इसमें संतृप्त फैटी एसिड और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इससे बने खाने से वजन बढ़ता है. इसके अलावा पाम ऑयल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और दिल की बीमारियों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.

सूरजमुखी तेल (सूरजमुखी तेल)
सूरजमुखी के तेल का उपयोग पकौड़े, सब्जी आदि बनाने में किया जाता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद नहीं है. कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा इस तेल को 5 में से 3 रेटिंग दी गई है। इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जिसका दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

सफेद सरसों का तेल (कैनोला ऑयल)
सफेद सरसों का तेल जिसे कैनोला ऑयल के नाम से जाना जाता है, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये तेल अल्ट्रा प्रोसेस्ड तेल और अत्यधिक परिष्कृत तेल हैं। इसका सेवन करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

सोयाबीन का तेल
सोयाबीन का तेल भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें उच्च ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है। इससे मधुमेह और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप इस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

चावल की भूसी का तेल
चावल की भूसी का तेल बनाने के लिए कई तरह के रसायनों का उपयोग किया जाता है जो बिल्कुल भी स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकता है। हालांकि इन पांच तेलों में इस तेल को विशेषज्ञ 5वें नंबर पर रखते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply