Ajab GazabHealthIndia

खाली पेट रोजाना चबाएं ये पत्ते; डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ!!!

खाली पेट रोजाना चबाएं ये पत्ते; डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ!!!

खाली पेट रोजाना चबाएं ये पत्ते; डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ!!!

Benefits of Tulsi Leaves: तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है। लोग अक्सर अपने घरों में इसका पौधा लगाते हैं और पूजा-पाठ करते हैं। तुलसी के पत्ते बड़े गुणकारी होते हैं, नियमित रूप से खाली पेट इनका सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। जानिए इन पत्तों के हेल्थ बेनेफिट्स

इम्यूनिटी बूस्टर

तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, रोज खाली पेट इसके 4 से 5 पत्ते खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों के घेरे में आने से बच सकते हैं।

पाचन शक्ति मजबूत करें

तुलसी के पत्तों में एक ऐसा एंजाइम होता है जो गैस, अपच की समस्या को दूर करता है। रोज खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलेगी। आप चाहे तो इन पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा

तुलसी के पत्ते खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस होगा, कोलेस्ट्रॉल ठीक रहने से बीपी की समस्या भी नहीं होगी। दिल के मरीजों को इन पत्तों के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

tulsi leaves

tulsi leaves

डायबिटीज में फायदेमंद

मधुमेह के मरीजों के लिए तुलसी के पत्ते रामबाण माने जाते हैं, इन पत्तों में मिथाइल युजेनॉल, कैरियोफिलिन होता है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम नहीं होने देता। ऐसे में यह शरीर का ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रखने में मदद करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

ओरल हेल्थ में भी लाभदायक

तुलसी के एंटीबैक्टीरियल होतेहैं, ये आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। तुलसी के पत्ते चबाने से प्लाक साफ होता है। साथ ही मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी ये पत्ते खाए जा सकते हैं। तुलसी के पत्तों को खाने से मुंह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है।

हेल्दी स्किन

तुलसी के पत्ते एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं, यह पत्ते आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इनके सेवन से पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा मिलेगा। तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है।

Leave a Reply