Ajab GazabIndia

खुशखबरी! गर्मी में केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सभी के बिजली बिल होंगे माफ.

खुशखबरी! गर्मी में केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सभी के बिजली बिल होंगे माफ.
Bijli Bill Maaf
सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत देते हुए बिजली के बिलों को माफ (Bijli bill maaf) करने का फैसला ले लिया है। और इसके लिए सरकार लेकर आई है PM Surya Ghar Yojna इसका लाभ लेकर आप हर महीनें 300 यूनिट बिजली फ्री में खर्च कर सकते हैं यानि की 300 यूनिट बिजली खर्च करने पर आपको एक भी रूपए देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने फिलहाल इस योजना का लाभ करीब 1 करोड़ लोगों को देने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में देर मत कीजिए और जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन दे दीजिए। अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपको फिर बिजली बिल की ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। बता दें कि ये योजना सरकार ने इसी साल 13 फरवरी को लॉन्च की है।

घरों की छतों पर लगेंगे सोलर पैनल

Bijli Bill Maaf
Bijli Bill Maaf

दरअसल मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्य़काल में सोलर एनर्जी पर काफी काम किया है। सरकार द्वारा कोशिस की गई थी कि आम जनता तक सोलर एनर्जी की पहुंच हो सके। जिसके लिए सरकार ने पीएम सूर्या घर योजना को लॉन्च किया, दरअसल इसके लिए सरकार ने एक करोड़ लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य भी रखा है इसके लिए सरकार ने 75,021 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम खर्च करने का फैसला लिया था।  इसके अलावा सरकार ने दावा किया था कि हर जिले में  एक मॉडल सोलर गांव भी विकसित किया जाएगा।

इस योजना के तहत आपको अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने होंगे। जिनकी लागत को कम करने के लिए (Bijli bill maaf) सरकार आपको सब्सिडी भी देगी। 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी जबकि 3 किलोवाट या इससे ऊपर के लिए सरकार ने 78000 रुपये  की सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। और अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं तो आपको 300 यूनिट बिजली भी फ्री (Bijli bill maaf) मिलती रहेगी।

कैसे करें आवेदन

Bijli Bill Maaf
Bijli Bill Maaf
  1. https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप पर क्लिक करें।
  2. अब अगले पेज में आप अपना राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम सलेक्ट करें एवं फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर जैसी मांगी गई अन्य जानकारी भरें।
  3. कंज्यूमर नंबर और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर नए पेज पर लॉग इन करें।
  4. फॉर्म खुल जाने के बाद रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।
  5. इसके बाद आपको एक अप्रूवल मिलेगा, जिसके बाद आप DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी वेंडर से अपनी छत पर सोलर प्लांट लगवा सकेंगे।
  6. छत पर सोलर पैनल लग जाने के बाद आपको अपनी प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।
  7. नेट मीटर इंस्‍टॉल होने के बाद DISCOM की तरफ से जांच होगी और जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए एक कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।
  8. सर्टिफिकेट मिलने के बाद आपको पोर्टल पर बैंक खाते की डिटेल और कैंसिल चेक जमा करना होगा। जिसके बाद आपके बैंक खाते में सब्सिडी आएगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply